कुंभ के लिए अब तक की गई तैयारियों का हुआ प्रजेंटेशन

पारदर्शिता के लिए ऑनलाइन होगा इस बार जमीन का आवंटन

ALLAHABAD: कुंभ का बेहतर आयोजन तभी होगा जब स्टेक होल्डर्स, समस्त विभागों समेत समाज के तमाम वर्गो में आपसी समन्वय होगा। इसी उद्देश्य को लेकर सभी के बीच गुरुवार को मीटिंग का आयोजन कर कुंभ के लिए अब तक की गई तैयारियों को जोरदार प्रजेंटेशन किया गया। प्रशासन और कुंभ के स्टेक होल्डर्स की बैठक में लोगों ने तमाम सुझाव भी दिए।

2500 हेक्टेयर में लगेगा कुंभ

बैठक की अध्यक्षता कमिश्नर डॉ। आशीष गोयल ने की। प्रजेंटेशन के माध्यम से बताया गया कि इस बार कुंभ 2500 हेक्टेयर में बीस सेक्टर में बसाया जा रहा है। कुंभ के जमीन का आवंटन भी ऑनलाइन हो रहा है। मेले में 12 करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है। इसमें अकेले तीन करोड़ मौनी अमावस्या पर आएंगे। कुंभ की अंतरराष्ट्रीय ब्रांडिंग की जा रही है, जिससे दस लाख से अधिक विदेशी पर्यटक एकत्र हो सकते हैं। विश्व के 193 देशों के प्रतिनिधि शिरकत कर सकते हैं।

इसकी भी दी गई जानकारी

-रेलवे दो हजार करोड़ की विभिन्न परियोजनाओं पर काम कर रहा है।

-हर सेक्टर में एक से दो हजार बेड के रैन बसेरे डारमेट्री स्टाइल में बनाए जाने हैं।

-आधुनिक आकार के एक लाख शौचालय बनाए जा रहे हैं।

-दो सौ से अधिक टाटा एस गाडि़यां और काम्पैक्टर लगाए जाने हैं।

-सौ से अधिक पार्किंग स्थल का निर्माण किया जा रहा है।

-मेले में एक हजार शटल बसें और इतने ही कैमरे लगाए जाएंगे।

-संदिग्धों पर नजर रखने के लिए पहली बार वीडियो एनरेटिक्स लगाया जा रहा है।

-मेले में 133 सब स्टेशन, 38500 एलईडी लाइट, एक हजार लाइफ गार्ड, 12 हजार से अधिक पुलिस बल लगाए जाएंगे।

इन्होंने दिए अमूल्य सुझाव

कुंभ मेला अधिकारी विजय किरन आनंद ने कहा कि मेले के अधिक दिव्य और भव्य बनाने के लिए आम आदमी के सुझाव का इंतजार रहता है। डीएम सुहास एलवाई ने जनता की सहभागिता के साथ संतों के आशीर्वाद को महत्वपूर्ण बताया। आईजी रमित शर्मा, कुंभ पुलिस प्रमुख केपी सिंह, अखाड़ा परिषद, जूना अखाड़ा के प्रतिनिधि, मेयर अभिलाषा गुप्ता, बारा के पूर्व विधायक अजय कुमार, विधायक विक्रमाजीत मौर्य आदि ने अपने सुझाव दिए। भाजपा नगर अध्यक्ष अवधेश गुप्ता ने चित्रकूट, वाराणसी, कौशांबी और अयोध्या को आपस में जोड़ने की कार्ययोजना बनाने का सुझाव दिया।