PHC औरर CHC के चिकित्सकों को हर दिन CMO को अटेंडेंस भेजना अनिवार्य

प्राइमरी स्कूलों के अध्यापकों के लिए छुट्टी की पूर्व सूचना देना जरूरी

allahabad@inext.co.in

सीएचसी तथा पीएचसी में चिकित्सक प्रत्येक दशा में प्रात: 8 बजे से एप्रेन पहन कर कार्य करें. चिकित्सक प्रात: 8 बजे से पूर्व अपनी उपस्थिति का ब्योरा सम्बन्धित जिले के सीएमओ के ह्वाट्एप पर भेजेंगे. सेल्फी में सभी डॉक्टर्स का चेहरा वेरीफाई किया जाएगा. जल्द ही बायोमैट्रिक अटेंडेंस सिस्टम डेवलप हो जाने पर यह समस्या समाप्त हो जाएगा.

अस्पताल के बाहर मेडिकल स्टोर की सूची बनेगी

सोमवार की कमिश्नर डॉ आशीष कुमार गोयल ने मण्डलीय समीक्षा बैठक में उक्त निर्देश दिए. कमिश्नर ने सभी जिलाधिकारियों से सीएचसी तथा पीएचसी के पास स्थापित मेडिकल स्टोरों की सूची एक सप्ताह में प्रस्तुत करने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि 108 तथा 102 के एम्बुलेंस सेवा को बेहतर बनाने के साथ इसमें तैनात नर्सो से संवेदनशील रवैया रखने का निर्देश दिया. अस्पतालों में प्रसूताओं को नि:शुल्क दिये जा रहे भोजन की जांच हेतु मुख्य विकास अधिकारियों को निर्देश दिया. कहा कि गर्भवती महिलाओं का बैंक खाता 6 माह पूर्व ही खोल दिया अगर पति के साथ संयुक्त खाता होगा तो उसे भी माना जायेगा. बैंक में खाता खुलवाने की जिम्मेदारी आशा बहुओं की होगी. उन्हाेंने जिलाधिकारियों तथा मुख्य विकास अधिकारियों को समय से खाते में पैसा न पहुंचने की शिकायत पर जांच करायें. कमिश्नर ने कहा कि जो आशा गर्भवती महिलाओं के हित में कार्य न करें उनको ग्राम स्वास्थ समिति के माध्यम से बर्खास्त कर दिया जाय. ्राथमिक विद्यालयों में स्वच्छता एवं स्वास्थ मेला आयोजित करने का निर्देश दिया. मेले में बच्चों के साथ अभिभावकों को शामिल करने को कहा. कमिश्नर ने मण्डल के सभी जिलाधिकारियों को जन शिकायतों को गंभीरता से संज्ञान लेते हुए अपनी निगरानी में निस्तारित कराने का निर्देश दिया

रोज चेक करें चार विद्यालय

कमिश्नर ने प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों की शत प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि खण्ड शिक्षा अधिकारी प्रत्येक दिन स्कूलों को निरीक्षण करें. कमिश्नर ने प्राथमिक स्कूलों का निरीक्षण प्रात: 6.40 पर कराने का निर्देश जिलाधिकारियों को दिया. अनुपस्थित अध्यापकों का एक दिन का वेतन रोकने को कहा. कहा कि आकस्मिक अवकाश को सम्बन्धित जिले के बीएसए के मोबाइल पर एक दिन पूर्व एसएमएस या वाट्सप पर अध्यापकों द्वारा सूचित किया जायेगा. अपरिहार्यकारण पर उसी दिन आकस्मिक अवकाश के लिये बेसिक शिक्षा अधिकारी को मोबाइल पर स्कूल समय के पूर्व सूचति करना होगा. कमिश्नर ने प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों को परिचय पत्र जारी करने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि प्रत्येक आईकार्ड पर 'मुझे अध्यापक होने पर गर्व है' अंकित किया जाय.