- मनमाने ढंग से वाहनों की पार्किग से आसपास लग जाता है भीषण ट्रैफिक जाम

- रजिस्ट्री ऑफिस की पार्किग से शुरूआत, वीआईपी रोड की तरफ लगवाये गए डेलीनेटर्स

kanpur@inext.co.in

KANPUR : शहर की पार्किग पर 'बेडि़यां' डाले जाने का काम चालू हो गया है। इसकी शुरूआत वीआईपी रोड स्थित रजिस्ट्री ऑफिस से की गई है। दबंग ठेकेदारों पर नकेल कसने के लिए डेलीनेटर्स लगवाकर पार्किग की लिमिट तय कर दी गई है।

ठेकेदारों की दबंगई

शहर में वाहन पार्किग ठेकेदारों की दबंगई चरम पर है। पार्किग के लिए जितना एरिया एलॉट होता है। उसके अलावा आसपास की जमीन पर दबंग ठेकेदार और उनके गुर्गे दोपहिया-चौपहिया वाहन खड़े करवाते हैं। इस चक्कर में दूसरे वाहन चालकों को वहां से गुजरते वक्त अक्सर ट्रैफिक जाम से जूझना पड़ता है। वीआईपी रोड पर रजिस्ट्री ऑफिस का पार्किग स्टैंड इसका सबसे बड़ा उदाहरण है। यहां का दबंग ठेकेदार और उसके गुर्गे एक अर्से से बेतरतीब ढंग से गाडि़यां पार्क करवाते हैं। इतना ही नहीं आर्केलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (एएसआई) द्वारा संरक्षित आजादी से पहले बना गोरा कब्रिस्तान भी ठेकेदारों ने नहीं छोड़ा। मनाही के बावजूद यहां की बाउंड्री के किनारे-किनारे चौपहिया वाहन रोजाना खड़े किये जाते हैं।

सड़क खोदकर लगवाये गए

दबंग ठेकेदारों की शिकायत पर जिला प्रशासन ने इन पर नकेल कसने का काम शुरू कर दिया है। रजिस्ट्री ऑफिस की पार्किग से इसकी शुरुआत की गई है। यहां सड़क को खोदकर ब्लैक कलर के डेलीनेटर्स लगवाये गये हैं। ट्रैफिक एसआई महमूद अली ने बताया कि डेलीनेटर्स के अंदर ही गाडि़यां पार्क करनी होंगी। इसके बाहर वाहन पार्किग पर ठेकेदार के खिलाफ कार्यवाही के आदेश हैं। ब्लैक कलर के डेलीनेटर्स पर रेड, यलो, व्हाइट कलर कलर के फ्लोरोसेंट पेंट भी है। इससे रात में इन्हें आसानी से देखा जा सकेगा।

कलक्ट्रेट से बड़ा चौराहा तक

वाहन पार्किग को निर्धारित दायरे में कैद करने का काम पूरे शहर में किया जाना है। नेक्स्ट स्टेप में कलक्ट्रेट से बड़ा चौराहा तक काम करवाया जाएगा। एडीएम सिटी अविनाश सिंह ने बताया कि सड़क खुदवाकर डेलीनेटर्स लगवाने की वजह पार्किग का दायरा तय करना है। डीएम के दिशा-निर्देशानुसार इस पर काम शुरू करवा दिया गया है। जहां-जहां पार्किग में मनमानी की शिकायतें मिली हैं। वहां डेलीनेटर्स लगवाये जाने की योजना है।

-----------------------------------