- घर-घर जाकर शत प्रतिशत महिलाओं के फार्म नंबर छह भरवाने के निर्देश

- जेंडर रेशियो को बैलेंस करने के लिए मतदान केंद्रों को किया गया है चिह्नित

आगरा। मतदाता सूची में जेंडर रेश्यो में बड़े अंतर को लेकर प्रशासन गंभीर है। जिलाधिकारी गौरव दयाल ने जेंडर रेश्यो पर चिंता जताई है। जेंडर रेश्यो का बैलेंस किए जाने के लिए डीएम ने शहर के तीन मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान मौके पर मिले बीएलओ को निर्देश दिए हैं कि वे घर घर जाकर महिलाओं को शत प्रतिशत वोटर बनाएं। उनके फार्म नम्बर छह भरवाएं।

अभी कम है लिंग अनुपात

जेंडर रेश्यो के अनुसार एक हजार पुरुषों पर 859 महिलाएं मतदाता होनी चाहिए। जबकि यह रेश्यो 15 सितंबर तक एक हजार पर 807 का है। यह जेंडर रेश्यो काफी कम है। जिलाधिकारी गौरव दयाल ने इस रेश्यो को बैलेंस किए जाने के लिए सभी बीएलओ को निर्देश दिए हैं कि वे घर-घर जाकर महिलाओं के बारे में जानकारी करें कि उनका नाम मतदाता सूची में हैं अथवा नहीं। अगर किसी महिला का नाम मतदाता सूची में नहीं है, तो उसका फार्म नम्बर छह भरवाया जाए, जिससे कि उस महिला का नाम मतदाता सूची में जुड़ सके। उन्होंने सभी बीएलओ को निर्देश दिए हैं कि वे यह कार्य प्राथमिकता के आधार पर करें, जिससे जेंडर रेश्यो बैलेंस हो सके।

रेश्यो के हिसाब से चिह्नित किए है मतदान केंद्र

सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी भारत सिंह ने बताया कि जिन मतदान केंद्रों पर जेंडर रेश्यो भिन्न है, वे सभी मतदान केंद्र चिह्नित कर लिए गए हैं। उसी के मुताबिक बीएलओ को निर्देशित किया गया है कि वे शत प्रतिशत महिलाओं के नाम मतदाता सूची में जोडे़ जाने का कार्य करें। इसके लिए फार्म नम्बर छह भरवाया जाए। इसके साथ ही यह भी निर्देश दिए गए हैं कि जो युवा 18 वर्ष की उम्र पूरी कर चुके हैं, उनका भी फार्म नंबर छह भरवाया जाए। कोई भी पात्र व्यक्ति बगैर मतदाता बनने से वंचित न रह जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि अगर किसी व्यक्ति के दो जगह पर नाम हैं, तो एक जगह से काटा जाए। इसकी जानकारी जुटाई जाए। और इसके बाद कार्रवाई अमल में लाई जाए।

बीएलओ ने बताई समस्याएं

जिलाधिकारी के निरीक्षण के दौरान बीएलओ ने अपनी समस्याओं से जिलाधिकारी को अवगत कराया। बताया कि एचओडी उन्हें बीएलओ के कार्य के लिए नहीं छोड़ते हैं। ऐसे सभी बीएलओ की समस्याओं के संबंध में हल किए जाने के लिए जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व राकेश मालपाणी को दिए हैं। सर्वाधिक शिक्षा विभाग के अध्यापकों से जुड़ी हुई थी, जिसपर बीएसए से वार्ता करने के भी निर्देश दिए हैं।

अभी बन सकते हैं मतदाता

सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी भारत सिंह ने बताया कि मतदाता बनने और नाम काटे जाने व करेक्शन करने के लिए 31 अक्टूबर तक फार्म भरे जाएंगे.जिलाधिकारी के साथ अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व राकेश मालपाणी, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी भारत सिंह मौजूद थे।