आगरा. जिला प्रशासन के निशाने पर फैक्ट्रियां, कोल्ड स्टोर, अपार्टमेंट, मॉल, बड़े प्रतिष्ठान और दुकानें हैं. इनके बैनामे, किराए पर भवन दिए जाने संबंधी लीज कागजात चेक किए जाएंगे. अगर इनमें निर्धारित स्टांप नहीं लगे हैं, तो इन पर कार्रवाई की जाएगी. सदर उप निबंधक कार्यालय सभी भवन स्वामियों को नोटिस जारी कर रहा है. इस कार्रवाई में नगर निगम की दुकानें व अन्य शोरूम भी शामिल होंगे.

कार्रवाई करने के भी निर्देश

डीएम विजय किरन आनंद ने उप निबंधकों को आदेश दिए हैं कि कोल्ड स्टोर, कांच शोरूम, फैक्ट्रियां, अपार्टमेंट, नगर निगम की दुकानें, बड़े प्रतिष्ठानों के बैनामों की जांच की जाए. भवन स्वामियों द्वारा लीज पर भवन उठाने वाले मामलों की जांच कराई जाए. लीज संबंधी मामलों में निर्धारित चार फीसद स्टांप लगाए हैं या नहीं. अगर निर्धारित स्टांप नहीं लगाए, तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाए. फैक्ट्रियों के बैनामों की जांच की जाए. बताया कि अनेक फैक्ट्रियां लीज पर उठा रखी हैं, लेकिन उनमें स्टांप निर्धारित नहीं लगाए हैं. इसी तरह मॉल को लीज पर देने में भी ऐसा होना पाया जा सकता है. इसी के तहत सदर उप निबंधक कार्यालय सभी बड़े प्रतिष्ठान, शोरूम, नगर निगम व जैन मंदिर की दुकानें, कोल्ड स्टोर, फैक्ट्रियां, मॉल को नोटिस जारी कर रहा है. नोटिस में 15 दिन का समय दिया है. सभी को कहा है कि वे अपने लीज या बैनामे संबंधी कागजात एआइजी स्टांप कार्यालय या उनके कार्यालय में आकर जमा कराएं.

नई टोल कंपनी को भी नोटिस

सदर उप निबंधक ने नई टोल कंपनी ईगल को भी नोटिस भेजा है. पहले टोल का ठेका दूसरी कंपनी के पास था. सदर उपनिबंधक ने डीड की जांच की, तो वह 100 रुपये के स्टांप पर पाई गई. अब ईगल कंपनी को नोटिस भेजते हुए कागजात की जांच कराने को कहा है.

नए सर्किल रेट का सर्वेक्षण

प्रशासन दो माह पूर्व जारी नए सर्किल रेट का सर्वेक्षण कराने जा रहा है. डीएम विजय किरन आनंद ने एआइजी स्टांप को निर्देश दिए कि वे दरों का सर्वेक्षण करें. कहीं बाजार से अधिक या कम सर्किल दरें तो नहीं हैं.

----