डीएम ने किया तालाब का निरीक्षण, नदारद अधिकारी को शोकॉज नोटिस

ALLAHABAD: खराब मौसम होने पर इस बार मूर्ति विसर्जन वाटर प्रूफ पांडाल के नीचे होगा। डीएम संजय कुमार ने रविवार को त्रिवेणी मार्ग पर मूर्ति विसर्जन के लिए बनाए गए अस्थाई तालाब का निरीक्षण कर यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वाटर प्रूफ पांडाल सोमवार सुबह तक हर हाल में बना दिया जाए। उन्होंने तालाब में पर्याप्त मात्रा में जल उपलब्ध कराने को कहा है। साथ ही मौके पर जल निगम के अधीक्षण अभियंता के अनुपस्थित रहने पर चेतावनी और शोकॉज नोटिस जारी किया है।

गंदगी देखकर नाराज हुए डीएम

उन्होंने तालाब के चारों ओर प्रकाश व्यवस्था और एलईडी लगाने हेतु एडीए को आदेश दिया। तालाब किनारे गंदगी देख अपर नगर आयुक्त को तत्काल साफ-सफाई के निर्देश दिए। कहा विसर्जन के दौरान बराबर सफाई होती रहे और मूर्तियां बराबर वहां से निकलती रहें, जिससे तालाब पर अधिक भीड़ न हो और कमेटियों को विसर्जन के लिए इंतजार न करना पड़े। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को नियमित रूप से पानी की जांच करने और रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा गया है।

जल पुलिस को किया एलर्ट

तालाब के किनारे गड्ढों में भरे पानी को पंप के माध्यम से तत्काल निकालने को कहा गया है। दुर्गा पूजा कमेटियों से अपील की है कि निर्धारित सीमा में विसर्जन करें जिससे सुरक्षा में व्यवधान उत्पन्न न हो। जल पुलिस प्रभारी को डीएम ने कहा कि विसर्जन के दौरान जल पुलिस, रस्सी, टार्च, लाइफ जैकेट, मोटर बोट और गोताखोर की पर्याप्त व्यवस्था की जाए। एसडीएम अपने-अपने क्षेत्रों में पूजा कमेटियों के प्रभारियों के साथ भ्रमण कर सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित कराएंगे। ग्रामीण क्षेत्र की मूर्तियां ग्रामीण क्षेत्र में बने तालाबों में विसर्जित की जाएंगी। डीएम ने कहा कि त्योहारों को देखते हुए प्रशासनिक अधिकारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। कोई भी अधिकारी न तो अवकाश लेगा और न ही जिले की सीमा से बाहर जाएगा।

कहां कितने तालाब बनाए गए

मेजा- 232

करछना- 229

बारा- 233

सदर- 92

कोरांव- 201

सोरांव- 243

हंडिया- 173

फूलपुर- 94