- डीडीयूजीयू में शुरू हो रहे एडमिशन के लिए यूनिवर्सिटी की तरफ से पूरी हुई तैयारियां

- आधा दर्जन से ऊपर मांगे गए सर्टिफिकेट्स बनवाने में कैंडिडेट्स को करनी पड़ रही मशक्कत

GORAKHPUR: एक तरफ जहां डीडीयूजीयू के दीक्षा भवन में शुक्रवार से एडमिशन प्रोसेस स्टार्ट हो रहा है। वहीं आधा दर्जन 'सर्टिफिकेट' बनवाने में यूजी में दाखिला लेने वाले कैंडिडेट्स का पसीना छूट रहा है। कॉलेज से लगाए कलेक्ट्रेट और डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में इन दिनों सर्टिफिकेट बनवाने वाले कैंडिडेट्स की जबरदस्त भीड़ है लेकिन बिना सुविधा शुल्क दिए आसानी से सर्टिफिकेट ही नहीं मिल पा रहा है।

सुविधा शुल्क बिना नहीं मिलेगा सर्टिफिकेट

बता दें, रुहेलखंड यूनिवर्सिटी की तरफ से कराई गई बीएड काउंसलिंग में जहां कैंडिडेट्स को आधा दर्जन से ऊपर सर्टिफिकेट बनवाने में काफी परेशानी हुई। वहीं शुक्रवार से शुरू हो रहे डीडीयूजीयू एडमिशन में लगने वाले सर्टिफिकेट से भी कैंडिडेट्स व उनके पैरेंट्स काफी परेशान हैं। जिस स्कूल से पढ़े हैं वहां से ट्रांसफर व कैरेक्टर सर्टिफिकेट निकलवाने में उन्हें काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। वहीं बिना सुविधा शुल्क दिए आसानी से काम भी नहीं होने वाला है। यही हाल कलेक्ट्रेट में कास्ट और इनकम सर्टिफिकेट बनवाने में भी है। बिना लेखपाल को सुविधा शुल्क दिए वह सर्टिफिकेट बनाने में इंट्रेस्ट ही नहीं दिखाते। कई बार चक्कर लगाने के बाद इनकम और कास्ट सर्टिफिकेट प्राप्त हो रहा है। कमोवेश यही हाल वेटेज सर्टिफिकेट का भी है।

बिना हेल्थ चेकअप ही मेडिकल सर्टिफिकेट

बीएड में चल रही काउंसलिंग प्रक्रिया समाप्त होने के बाद 9 जुलाई से शुरू हो रहे एडमिशन के लिए जहां आधा दर्जन से ऊपर सर्टिफिकेट की मांग की गई है। वहीं कॉलेजों की मनमानी में मेडिकल सर्टिफिकेट को कंप्लसरी किया जा रहा है। जबकि उसका कोई औचित्य नहीं है। कैंडिडेट्स की मानें तो मेडिकल सर्टिफिकेट अगर जमा कराए जा रहे हैं तो उससे पहले डिस्ट्रिक्ट हास्पिटल में हेल्थ चेकअप के बाद ही सर्टिफिकेट बनाए जाने चाहिए जबकि ऐसा नहीं हो रहा है।

प्वॉइंट्स टू बी नोटेड

- कैंडिडेट्स अपने सारे डाक्यूमेंट्स की एक फाइल में बना लें

- 10वीं व 12वीं मार्कशीट समेत सारे डॉक्युमेंट्स को क्रम में लगाएं।

- सभी सर्टिफिकेट को एक सीरियल में रखें।

- फोटो और आधार कार्ड ले जाना न भूलें।

इन सर्टिफिकेट के लिए लगा रहे चक्कर

- कैरेक्टर सर्टिफिकेट

- ट्रांसफर सर्टिफिकेट

- वेटेज सर्टिफिकेट

- माइग्रेशन सर्टिफिकेट

- कास्ट सर्टिफिकेट

- मेडिकल सर्टिफिकेट

- इनकम सर्टिफिकेट