- सरकारी कॉलेजों में एडमिशन के लिए यूपी के स्टूडेंट्स परेशान

- 500 नंबर पर ही मिल सकेगा सरकारी कॉलेज में एडमिशन

- अलग से होगी स्टेट लेवल पर आयुष परीक्षा

Meerut । नीट का रिजल्ट आने के बाद अब स्टूडेंट्स को एडमिशन की चिंता सता रही है। मुश्किल यह है कि उनका सरकारी कॉलेजों में नंबर आएगा या नहीं। एक्सपर्ट्स भी यही उम्मीद जता रहे हैं कि सरकारी कॉलेजों में एडमिशन के लिए स्टेट वालों के लिए मुश्किल हो सकती है उन्हें प्राइवेट कॉलेज में ही एडमिशन लेना होगा।

आगे क्या है स्कोप

ऑल इंडिया क्वालिफाइंग स्टूडेंट्स एमबीबीएस और बीडीएस में आसानी से एडमिशन ले सकेंगे, वहीं स्टेट लेवल पर बीएएमएस, बीएचएमएस, बीयूएमएस एग्जाम होगा।

मेरिट से एडमिशन

एक्सपर्ट्स के मुताबिक कॉलेजों में मेरिट के आधार पर एडमिशन होगा। जल्द ही वेबसाइट पर एक नोटिफिकेशन जारी होगा। जिसके बाद स्टूडेंट्स को नोटिफिकेशन के अनुसार अपने नाम, नंबर, रैंक, रोल नंबर आदि डिटेल अपलोड करनी होगी। इसी अपलोडिंग के आधार पर नंबरों के आधार पर मेरिट बनाई जाएगी।

होगी आयुष परीक्षा

स्टेट लेवल पर बीएएमएस, बीयूएमएस, बीएचएमएस आदि में एडमिशन के लिए अभी स्टेट लेवल पर एक आयुष नाम की परीक्षा होगी। ये एग्जाम अगले महीने होगा, जिसके बाद स्टेट लेवल वालों को एडमिशन का चांस मिल सकता है।

कब होगी काउंसिलिंग

देशभर की मेडिकल सीटों पर एडमिशन के लिए 22 अगस्त से काउंसिलिंग शुरु होगी। काउंसिलिंग के तहत 22 से 25 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन की व च्वाइस फिलिंग प्रक्रिया संपन्न होगी। इसके बाद 26 अगस्त शाम पांच बजे तक कैंडिडेट्स की च्वाइस लॉक की जाएगी। सीट ऑलटमेंट प्रोसेस का पहला राउंड 27 अगस्त को आयोजित किया जाएगा, जिसके बाद 28 अगस्त को राउंड वन के तहत अलॉटमेंट की गई सीट का स्टेटस जारी करेगा। 29 अगस्त से तीन सितंबर तक कैंडिडेट्स को एमबीबीएस और बीडीएस की अलॉटमेंट सीटों के लिए कॉलेज में रिपोर्ट करना होगा।

नौ से होगा सेकेंड राउंड

पहले राउंड की प्रक्रिया पूरी होने के बाद बोर्ड नौ व दस सितंबर को सेकेंड राउंड की काउंसिलिंग करेगा, जिसमें कैंडिडेट्स को एक ही दिन में च्वॉइस फिल व लॉक करनी होगी। 12 सितम्बर को रिजल्ट जारी होगा। 13 से 20 सितम्बर तक सेकेंड राउंड में सीट हासिल करने वाले कैंडिडेंटस संबंधित कॉलेजों में रिपोर्ट करेंगे।

अभी आई है ऑल इंडिया रैंक

एक्सपर्ट के अनुसार अभी तक केवल ऑल इंडिया ही रैंक घोषित हुई है। एक सप्ताह बाद स्टेट लेवल की रैंक आएगी। इसके अलावा जरनल व ओबीसी कैटगरी का ही रैंक आया है। स्टेट लेवल पर एससी व एसटी वालों की रैंक भी आएगी। क्योंकि एससी एसटी वालों का कोटा स्टेट लेवल पर होता है।

क्या कहते है एक्सपर्ट

सेकेंड राउंड की काउंसिलिंग के बाद बची सीटों को 20 सितम्बर को स्टेट कोटे में मर्ज कर दिया जाएगा। जिसके बाद यह सीटें स्टेट कोटे से भरी जाएगी। कैंडिडेट्स को बोर्ड के कम्प्यूटर सर्वर के समय के आधार पर सीटें लॉक करनी होगी।

-अरुण सिंह, सिंह क्लासेज

ऑल इंडिया छह हजार तक रैंक वालों को एमबीबीएस, बीडीएस में सीट मिलने की उम्मीद है, इसके अलावा स्टेट लेवल पर 1500 वालों को सीट मिलने की उम्मीद है। बाकी प्राइवेट व अन्य कॉलेजों में एडमिशन ले सकते हैं।

-विजय अरोड़ा, डायरेक्टर गुरु द्रोणाचार्य

स्टेट लेवल वालों की रैंक अभी आनी बाकी है। इसके बाद ही उन्हें पता लगेगा कि वो कैसे कहां अप्लाई करें। 1500 पर ही एडमिशन होने के चांस है।

-वीके सिंहा, वी क्लासेज

हमें है कनफ्यूजन

मैनें 488 नम्बर प्राप्त किए हैं, जो कम है, मुझे डर है कि कहीं मेरा एडमिशन नहीं हुआ तो क्या होगा।

-शबाज, स्टूडेंट

मेरे 344 नम्बर आए है, मेरी रैंक भी ज्यादा अच्छी नहीं आई है। अब यहीं कंफ्यूजन हो रही हैं कि मेरा नम्बर आएगा भी या नहीं।

-कमरान, स्टूडेंट