- ज्यादातर कॉलेजों में सीटों के सापेक्ष ही रहते है एडमिशन

LUCKNOW :

एलयू व एफिलिएटेड डिग्री कॉलेजों में अगर किसी कोर्स में सबसे कम एडमिशन की मारामारी रहती है तो वह बैचलर ऑफ आ‌र्ट्स के कोर्स हैं। मौजूदा समय में ग्रेजुएशन करने वाले स्टूडेंट्स की कुल संख्या की बात की जाए तो इस कोर्स में केवल सीटों के सापेक्ष ही सभी कॉलेजों में एडमिशन आते हैं। जबकि एलयू के आलावा सभी डिग्री कॉलेजों में इस कोर्स को सबसे ज्यादा मान्यता प्रदान की गई है। जानकारों का कहना है कि इस कोर्स का कोई भविष्य न होना ही कोर्स के लिए सबसे बड़ा संकट बनता जा रहा है।

कम आते हैं आवेदन

अगर लखनऊ यूनिवर्सिटी की बात की जाए तो यहां पर बीए कोर्स में करीब 1410 सीटें हैं। इन सीटों पर एडमिशन के लिए इस बार रिकार्ड 5537 आवेदन आए हैं। जबकि बीते सालों में इस कोर्स के लिए करीब 1800 से दो हजार ही आवेदन आते थे। वहीं बड़े डिग्री कॉलेजों खासकर ग‌र्ल्स डिग्री कॉलेजों में इस कोर्स में आसानी से सीटें पहले ही चरण में भर जाती हैं।

50 प्रतिशत पर भी एडमिशन

एडमिशन कोऑर्डिनेटर प्रो। अनिल मिश्रा बताते हैं कि बीए कोर्स में एडमिशन के लिए सभी कॉलेजों में मिनिमम 50 प्रतिशत मा‌र्क्स पर एडमिशन हो जाता है। वहीं कुछ बड़े कॉलेजों में एडमिशन के लिए इस कोर्स में एडमिशन के लिए मेरिट 65 से 70 प्रतिशत भी जाता है। बीते साल इसी मेरिट के आधार पर सभी कॉलेजों में एडमिशन हुआ था। वहीं एलयू, नेशनल कॉलेज और आईटी कॉलेज में एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से एडमिशन लिया गया था।

31 सब्जेक्ट के लिए दस कॉम्बिनेशन

लखनऊ यूनिवर्सिटी आ‌र्ट्स कोर्स में 31 सब्जेक्ट पढ़ाता है। इसके लिए उसने दस कॉम्बिनेशन में 31 सब्जेक्टों को शामिल किया है। स्टूडेंट्स को इन्हीं कॉम्बिनेशन के आधार पर बीए कोर्स में एडमिशन लेना होता है। ऐसा करना वाल एलयू स्टेट की एक मात्र यूनिवर्सिटी है। इसके अलावा यूनिवर्सिटी बीए आनर्स में भी पढ़ाई कराती है।

कॉलेजों में बीए की सीटों की स्थिति

कॉलेज सीटें

लखनऊ यूनिवर्सिटी 1410

नेशनल पीजी कॉलेज 440

क्रिश्चियन डिग्री कॉलेज 460

केकेसी पीजी कॉलेज 1080

केकेवी डिग्री कॉलेज 700

कालीचरण पीजी कॉलेज 500

शिया पीजी कॉलेज 1046

महिला पीजी कॉलेज 960

अवध ग‌र्ल्स कॉलेज 400

नेताजी सुभाष चंद्र बोस 410

डीएवी कॉलेज 500

एपी सेन ग‌र्ल्स कॉलेज 475

मुमताज डिग्री कॉलेज 650

नारी शिक्षा निकेतन 560

नवयुग कन्या डिग्री कॉलेज 700

करामत हुसैन ग‌र्ल्स कॉलेज 1075