2339

परीक्षार्थियों ने कराया है बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन

613

परीक्षार्थियों ने कराया है एमएड प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन

1439

अभ्यर्थियों ने आईपीएस कोर्सेस में ऑफलाइन परीक्षा के लिए किया है आवेदन

1305

अभ्यर्थियों ने आईपीएस कोर्सेस में ऑनलाइन एग्जाम के लिए किया है आवेदन

10

सेंटर पर इलाहाबाद में आयोजित होगी बीएड की प्रवेश परीक्षा

11

बजे सुबह से दोपहर 01 बजे के बीच होगा बीएड की परीक्षा का समय

03

सेंटरों पर इलाहाबाद में कराई जाएगी एमएड की प्रवेश परीक्षा

दो अलग अलग पालियों में होगी ऑनलाइन परीक्षा, यूनिवर्सिटी की ओर से पूरी हुई तैयारी

अंडर ग्रेजुएट कोर्स के एडमिट कार्ड देर शाम तक नहीं हो सके ऑनलाइन

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी ने न्यू एकेडमिक सेशन 2018-19 में प्रवेश के लिए रविवार को होने वाली बीएड एवं एमएड प्रवेश परीक्षा की तैयारियां पूरी कर ली है। दोनों परीक्षाएं ऑनलाइन मोड में कराई जाएंगी। बीएड प्रवेश परीक्षा में परीक्षार्थियों की कुल संख्या 2339 एवं एमएड में 613 है। बीएड एवं एमएड में ऑनलाइन आवेदन 10 अप्रैल से 02 मई के बीच स्वीकार किए गए थे। एडमिट कार्ड पहले ही जारी किया जा चुका है। बीएड की प्रवेश परीक्षा केपी ट्रेनिंग कॉलेज एवं एसएस खन्ना ग‌र्ल्स डिग्री कॉलेज में प्रवेश के लिए होगा। एमएड का प्रवेश केवल इविवि में होगा।

इलाहाबाद के 10 सेंटर पर परीक्षा

बीएड प्रवेश परीक्षा इलाहाबाद के 10 सेंटरों पर होगी। पांच शहर गोरखपुर, कानपुर, वाराणसी, लखनऊ एवं पटना के एक-एक सेंटर पर भी परीक्षा कराई जाएगी। बीएड की परीक्षा का समय सुबह 11 से दोपहर 01 बजे के बीच होगा। जबकि एमएड की परीक्षा इलाहाबाद के 03 सेंटर और तीन शहर गोरखपुर, लखनऊ एवं वाराणसी के एक-एक केन्द्र पर होगी। एमएड प्रवेश परीक्षा दोपहर बाद 03 से शाम 05 बजे के बीच होगी।

बाक्स

पीजी में अब तक 18 हजार आवेदन

इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज के डिफरेंट कोर्सेस में दाखिले के लिए 1439 आवेदन ऑफलाइन परीक्षा व 1305 आवेदन ऑनलाइन परीक्षा के लिए किए गए हैं। आईपीएस के आवेदन 16 अप्रैल से 09 मई के बीच स्वीकार किए गए थे। इसकी प्रवेश परीक्षा 23 मई को होगी। परीक्षार्थियों के एडमिट कार्ड 16 मई को जारी किए जाएंगे। पीजी कोर्सेस में प्रवेश के लिए अभी तक लगभग 18 हजार आवेदन विभाग को मिले हैं। प्रवेश समिति की बैठक में शुक्रवार को पीजी में आवेदन की डेट बढ़ाकर 14 मई की गई थी।

बाक्स

एलएलएम के लिए 1700 आवेदन

लॉ-कोर्स (एलएलएम) के लिए अब तक करीब 1700 ऑनलाइन आवेदन हुए हैं। आवेदन का अंतिम समय रविवार रात में 12 बजे तक ही है। एलएलएम की प्रवेश परीक्षा 27 मई को होगी। प्रवेश पत्र 20 मई को जारी किए जाएंगे। शनिवार से इविवि को अंडर ग्रेजुएट कोर्स बीए, बीएससी, बीकॉम, बीपीए, बीएफए एवं बीएससी होम साइंस का भी एडमिट कार्ड ऑनलाइन जारी किया जाना था, लेकिन शाम तक जारी नहीं हो सका।

बीएड-एमएड की प्रवेश परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों को दो घंटा पहले घर से निकलना चाहिए। ताकि समय से परीक्षा केन्द्र पर पहुंचा जा सके। परीक्षा की रिपोर्टिंग टाईम आधा घंटा पहले है।

प्रो। आईआर सिद्दीकी, प्रवेश भवन इविवि