- जिले के प्रत्येक विद्यालय में मनाया जाएगा प्रवेश उत्सव

- विद्यालयों में लगेंगे बंदनवार, झंडियों से सजाए जाएंगे स्कूल

- बच्चों के बीच होंगे खेलकूद व नाटक आदि के कार्यक्रम

UNNAO: सर्व शिक्षा अभियान के तहत इस साल परिषदीय विद्यालयों में 21 जुलाई को प्रवेश उत्सव मनाए जाने का निर्णय लिया गया है। राज्य परियोजना निदेशक सर्व शिक्षा अभियान द्वारा भेजे गए दिशा निर्देशों के तहत प्रवेश उत्सव के दिन परिषदीय विद्यालयों में विशेष साज सज्जा कराई जाएगी। विद्यालयों के मुख्य द्वार से लेकर क्लास रूम तक में बंदनवार व झंडियां आदि लगाकर उनकी सजावट कराई जाएगी।

हर्ष के साथ मनेगा प्रवेश उत्सव

प्रवेश उत्सव का यह कार्यक्रम बड़े ही हर्ष और उल्लास के साथ त्योहारों की तरह मनाया जाएगा। इस दिन छात्र छात्राओं की विद्यालयों में उपस्थिति सुनिश्चित करने के उपरांत विद्यालय प्रबंध समिति के सभी सदस्यों के सहयोग से प्रवेश उत्सव के दिन यथासंभव खेलकूद व नाटक आदि का मंचन कराया जाएगा। इसी क्रम में प्रार्थना सभा के दौरान नियमित रूप से विद्यालय में आने वाले छात्र-छात्राओं का नाम पढ़ कर उन्हें सम्मानित किया जाएगा, ताकि अन्य छात्र- छात्राएं भी इससे प्रेरित होकर रोज विद्यालय आकर नियमित रूप से पढ़ाई करें।

इसके अलावा क्षेत्र के गणमान्य नागरिकों व प्रबुद्ध जनों को आमंत्रित कर उनसे अनुरोध किया जाएगा कि वह च्च्चों को शिक्षा के महत्व से अवगत कराएं। उन्हें ऐसे उदाहरण दें कि जिससे उनमें शिक्षा ग्रहण करने के प्रति ललक पैदा हो सके और उनके अंदर भी पढ़ लिख कर ऊंचे ओहदों तक जाने का जज्बा पैदा हो सके। वह लोग इसके लिए च्च्चों को नियमित रूप से स्कूल आने के लिए प्रेरित करें।

21 जुलाई को परिषदीय विद्यालयों में प्रवेश उत्सव को धूमधाम से मनाने के लिए समस्त खंड शिक्षा अधिकारियों, बीआरसी सह समन्वयक एवं एनपीआरसी समन्वयक तथा जनपद में तैनात जिला समन्वयकों को स्पष्ट रूप से आवश्यक दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं कि वह इस कार्यक्रम में विशेष रुचि लेकर अपनी देख रेख में प्रवेश उत्सव के कार्यक्रम के संपन्न कराएं।

- कौस्तुभ कुमार सिंह, बीएसए उन्नाव