RANCHI : रांची विवि में पीजी के तीनों संकायों में ऑनलाइन नामांकन फॉर्म चांसलर पोर्टल के माध्यम से जमा होगा. विद्यार्थी 18 से 30 जून तक ऑनलाइन फार्म जमा कर सकेंगे. यह निर्णय बुधवार को कुलपति कीअध्यक्षता में पीजी विभागों के एचओडी और डीन के साथ हुई बैठक में ली गई. बैठक में प्रोवीसी कामिनी कुमार, डीएसडब्ल्यू डॉ.पीके वर्मा, रजिस्ट्रार डॉ.अमर कुमार चौधरी, सोशल साइंस डीन डॉ. आइके चौधरी, डॉ.अशोक चौधरी, डॉ. हरिओम पांडेय, डॉ.राम इकबाल तिवारी, डॉ.पीके सिंह, डॉ.जीके श्रीवास्तव डॉ.रेणु दीवान, डॉ.बी मुखर्जी सहित अन्य थे.

नामांकन प्रक्रिया की जानकारी

बैठक में विशेषज्ञ प्रभाष सिन्हा ने ऑनलाइन नामांकन प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया. इन्होंने कहा कि पोर्टल पर साइनअप करने के बाद एक लिंक आएगा. लिंक को लॉगइन करेंगे तो ओटीपी नंबर मिलेगा. इसके बाद फॉर्म जमा करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. गुरुवार को वीसी की अंगीभूत कॉलेजों के प्राचार्यो के साथ बैठक होगी. इसमें नामांकन शिड्यूल जारी किया जाएगा.

इस बार ऑफलाइन का भी मौका

कुलपति ने कहा कि फॉर्म ऑफलाइन भी जमा किया जा सकेगा. पहली बार ऑनलाइन फार्म भरा जा रहा है. ऐसे में कोई भी आवेदन से वंचित नहीं रहे इसलिए दोनों साधन उपलब्ध होंगे. जो ऑनलाइन फार्म जमा नहीं कर सकेंगे वे 24 जून तक रांची यूनिवर्सिटी की वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड कर लें. इसे अच्छी तरह भर लें. भरे हुए फार्म 25 जून को एनआइसी के प्रतिनिधि को ऑफलाइन दे दिया जाएगा. वे इसे ऑनलाइन में कनवर्ट कर देंगे.

ये है शिड्यूल

18 से 30 जून

-चांसलर पोर्टल पर ऑनलाइन फार्म जमा होगा

7 जुलाई

-नामांकन के लिए फ‌र्स्ट सेलेक्शन लिस्ट जारी होगी

13 जुलाई

-फ‌र्स्ट सेलेक्शन लिस्ट में चयनित विद्यार्थियों का नामांकन

18 जुलाई

- सेकेंड सेलेक्शन लिस्ट जारी होगी

25 जुलाई

-सेकेंड सलेक्शन लिस्ट में चयनित विद्यार्थियों का नामांकन

30 जुलाई

-सेकेंड लिस्ट के बाद रिक्त सीटों पर नामांकन होगा

2 अगस्त

- नामांकित छात्रों की कक्षाएं शुरू होंगी.