-न्यू एकेडमिक सेशन से ही बीकॉम ऑनर्स स्टार्ट करने का प्लान फाइनल, सिलेबस यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर किया अपलोड

-पूरी तरह से जॉब ओरिएंटेड तैयार किया गया है कोर्स का सिलेबस, आईबीएम में जुलाई से लगेंगी बीकॉम ऑनर्स की क्लासेस

KANPUR: सिटी के मेरीटोरियस को अब बीकॉम ऑनर्स की पढ़ाई के लिए दिल्ली या फिर दूसरे शहर नहीं जाना पड़ेगा। सीएसजेएमयू ने कैंपस में न्यू एकेडमिक सेशन से ही बीकॉम ऑनर्स कोर्स स्टार्ट करने का प्लान फाइनल कर दिया है। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने कोर्स का सिलेबस यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। स्टूडेंट्स को एडमिशन मेरिट के बेस पर दिया जाएगा। कैंपस में यह कोर्स इंस्टीट्यूट ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट में स्टार्ट किया जाएगा।

60 या फिर 120 सीट पर

सीएसजेएमयू की वाइस चांसलर प्रो। नीलिमा गुप्ता ने बताया कि बीकॉम ऑनर्स कोर्स को इयर 2019-20 के एकेडिमक सेशन से स्टार्ट कर दिया जाएगा। मेरीटोरियस स्टूडेंट्स को मेरिट के बेस पर ही एडमिशन मिलेगा। इस कोर्स में एडमिशन 60 या फिर 120 सीट्स पर दिया जाएगा। यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर कोर्स का सिलेबस अपलोड कर दिया गया है। कोर्स को जॉब ओरियंटेड बनाया गया है।

एक कॉलेज ने भी किया आवेदन

इस कोर्स को यूनिवर्सिटी कैंपस के अलावा अन्य कॉलेजों में भी स्टार्ट किया जाएगा। उन्नाव के एक सेल्फ फाइनेंस कॉलेज ने कोर्स के लिए आवेदन किया है। अगर सिटी के कॉलेजों से आवेदन आते हैं तो उन पर सकारात्मक रूप से विचार किया जाएगा। कोर्स स्टार्ट करने की मुख्य वजह यह है कि इस कोर्स के लिए स्टूडेंट्स को दिल्ली व अन्य शहर का रुख करना पड़ता था। अब मेधावी छात्रों को बाहर जाने की जरूरत नही है।

आर्डिनेंस भी हो गया पास

यूनिवर्सिटी ने इस कोर्स को स्टार्ट करने के लिए पूरी तैयारी कर ली है। डीएवी कॉलेज के कॉमर्स डिपार्टमेंट के हेड डॉ। नवनीत बाजपेई ने बीकॉम ऑनर्स कोर्स का सिलेबस तैयार करवाया है। वह कोर्स कोऑर्डिनेटर भी हैं। कोर्स का ऑर्डिनेंस भी पास हो गया है। कोर्स का सिलेबस ऐसा बनाया गया है कि कोर्स पूरा करने के बाद स्टूडेंट्स को जॉब आसानी से मिल सके।