- एलयू सहित सभी बड़े कॉलेजों में एडमिशन के लिए मारामारी

LUCKNOW :

एलयू व संबद्ध डिग्री कॉलेजों में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। एलयू अंडर ग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन के लिए आवेदन की प्रक्रिया समाप्त कर चुका है। जबकि सभी बड़े कॉलेजों में एडमिशन के लिए आवेदन की प्रक्रिया जून के फ‌र्स्ट वीक तक होनी है। यूजी कोर्स में इस बार बीएससी और उससे जुड़े कॉम्बिनेशन की काफी डिमांड है। एलयू में सबसे पहले काउंसिलिंग से भरने में वाल यही कोर्स है। इस बार भी इस कोर्स की एक-एक सीट पर करीब सात दावेदार आवेदन कर चुके हैं।

एंट्रेंस एग्जाम से एडमिशन

एलयू और उसके दो प्रतिष्ठित कॉलेजों नेशनल पीजी कॉलेज और आईटी ग‌र्ल्स कॉलेज में एडमिशन के लिए हजारों स्टूडेंट्स आवेदन करते हैं। इसी को देखते हुए इन तीनों संस्थाओं में सभी को बराबरी का मौका देने के लिए एंट्रेंस एग्जाम की प्रक्रिया अपनाई गई है। एलयू का एंट्रेंस एग्जाम आगामी 11 मई को होगा। एलयू में बीएससी बायो ग्रुप के लिए 3375 स्टूडेंट्स और मैथ्स ग्रुप के लिए 6425 स्टूडेंट्स ने आवेदन किया है। जबकि नेशनल और आईटी ग‌र्ल्स कॉलेज में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम जून के फ‌र्स्ट वीक में होगा।

85 प्रतिशत से अधिक पर मेरिट

मिनी यूनिवर्सिटी के नाम से जाने जाने वाले केकेसी पीजी कॉलेज सहित राजधानी के दूसरे कई राजकीय और एडेड कॉलेजों में एडमिशन की प्रक्रिया मेरिट के आधार पर रहती है। केकेसी के प्रिंसिपल डॉ। एसडी शर्मा ने बताया कि आमतौर पर बीएससी कोर्स में एडमिशन के लिए मेरिट 83 से 85 प्रतिशत के आसपास होती है। यह सभी बोर्ड के लिए अलग-अलग है। इस बार यूपी बोर्ड का रिजल्ट थोड़ा कम रहा है। इसलिए यूपी बोर्ड की मेरिट कम होने की संभावना है।

एडमिशन के लिए मेरिट

वहीं केकेवी, डीएवी, शिया पीजी कॉलेज में एडमिशन के लिए भी मेरिट आधार है। बीते साल शिया पीजी कॉलेज में यूपी बोर्ड की मेरिट 82 प्रतिशत थी। जबकि सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड की मेरिट 85 प्रतिशत थी। डॉ। शर्मा बताते हैं कि पहले चरण की काउंसिलिंग के बाद मेरिट में करीब दो से तीन प्रतिशत की कमी करने के बाद भी सीटें फुल हो जाती हैं।

एलयू में बीएससी कोर्स के तहत सब्जेक्ट

बीएससी - जुलॉजी, बॉटनी, केमेस्ट्री व एंथ्रोपोलॉजी

बीएससी - फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स

बीएससी - फिजिक्स, इलेक्ट्रानिक्स और मैथ्स

बीएससी - फिजिक्स, कम्प्यूटर और मैथ्स

बीएससी - फिजिक्स, स्टैटिक्टक्स और मैथ्स

बीएससी - स्टैटिक्टक्स, कम्प्यूटर और मैथ्स

विभिन्न कॉलेजों में बीएससी की सीटें

कॉलेज का नाम सभी वर्गो की सीटें

लखनऊ यूनिवर्सिटी 757

शिया पीजी कॉलेज 838

केकेसी पीजी कॉलेज 750

डीएवी कॉलेज 350

नेशनल पीजी कॉलेज 360

करामत हुसैन ग‌र्ल्स कॉलेज 180

केकेवी पीजी कॉलेज 780

महामाया राजकीय कॉलेज 120

पं। दीन दयाल उपाध्याय राजकीय ग‌र्ल्स कॉलेज 80

महाराजा बिजली पासी कॉलेज 60

नेता जी सुभाष चंद्र बोस डिग्री कॉलेज 100

नवयुग पीजी कॉलेज 190

आईटी कॉलेज 525

इनके अलावा सेल्फ फाइनेंस कॉलेज में 3000 सीटें हैं