परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव ने प्रवेश के लिए जारी किया विज्ञापन

23 मई को शाम छह तक लिए जाएंगे आवेदन, काउंसिलिंग जून में शुरू

ALLAHABAD: डीएलएड यानि पूर्व बीटीसी 2018 में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू करने के परीक्षा नियामक प्राधिकारी के प्रस्ताव पर शासन की मुहर लग गई। बुधवार को दाखिले की प्रक्रिया शुरू करने का प्रोग्राम भी जारी हो गया।

11 मई से कराएं रजिस्ट्रेशन

सचिव परीक्षा नियामक की ओर से जारी निर्देश में अभ्यर्थी 11 मई से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते है। यह प्रक्रिया 23 मई को शाम छह बजे तक चलेगी। इस बार भी दो लाख से अधिक सीटों पर अभ्यर्थियों को प्रवेश मिलेगा। इसकी काउंसिलिंग जून माह में होगी और सत्र दो जुलाई से प्रदेश में एक साथ शुरू होगा। डीएलएड 2018 में प्रवेश के लिए शासन की मुहर लगने के बाद परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव डा। सुत्ता सिंह ने विज्ञापन जारी कर दिया है।

छह जून से आनलाइन काउंसिलिंग

अभ्यर्थी शुक्रवार को दोपहर बाद से वेबसाइट www.upbasiceduboard.gov.in पर पंजीकरण करा सकते हैं। अभ्यर्थी आवेदन करने व शुल्क जमा करने का प्रिंट 24 मई को शाम छह बजे तक ले सकते हैं। आवेदन पूरे होते ही छह जून से ऑनलाइन काउंसिलिंग और सीट लॉक करने की प्रक्रिया शुरू होगी। इस बार दो चरण की काउंसिलिंग में ही सारी सीटें भरने की योजना बनाई गई है।

आवेदन में संशोधन का मौका नहीं

डीएलएड की वेबसाइट में इस बार कई बदलाव किए गए हैं, ऐसे में ऑनलाइन आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को इस बार आवेदन पत्र में संशोधन का मौका नहीं दिया जा रहा है। विभाग को ऐसी सूचनाएं मिल रही थी कि तमाम अभ्यर्थियों के रिकॉर्ड संशोधन के नाम पर बदल दिए गए। इसीलिए यह कदम उठाया गया है। वहीं, इस बार से अभ्यर्थी आवेदन करने के साथ ही शुल्क भी तत्काल जमा कर सकेंगे। समय सारिणी में इसका जिक्र भी किया गया है।

देना होगा लिखित हलफनामा

डीएलएड आवेदन में ऑनलाइन आवेदन पत्र में संशोधन का मौका न देने के साथ ही हर अभ्यर्थी को यह लिखित हलफनामा देना होगा कि उसने प्रविष्टियों का ठीक से मिलान मूल अभिलेखों से कर लिया है और उसे इसके लिए अतिरिक्त मौका नहीं चाहिए। सचिव ने निर्देश दिया है कि अभ्यर्थी आवेदन पत्र फाइनल सेव करने से पहले सारी प्रविष्टियां सही से भरकर उनका मूल अभिलेख से मिलान जरूर कर लें, ताकि दिक्कत न हो। आवेदन के लिए शैक्षिक अर्हता, आयु, आवेदन शुल्क, चयन मानक व अन्य शर्ते वेबसाइट पर विस्तार से दी गई हैं।