-निर्धारित सीट के सापेक्ष दोगुने से कम आवेदन आने से 20 कोर्सेज में होगा डायरेक्ट एडमिशन

- यूजी-पीजी के विभिन्न पाठ्यक्रमों में 32 हजार अभ्यर्थियों ने किया आवेदन

varanasi@inext.co.in
VARANASI: यदि आपने काशी विद्यापीठ में किसी कोर्स में एडमिशन के लिए अप्लाई किया है तो ये खबर आपके लिए है. यूनिवर्सिटी में 20 कोर्सेज में एडमिशन को एंट्रेंस एग्जाम नहीं होगा. इन कोर्स में सीधे कैंडीडेट का एडमिशन मेरिट के आधार पर कर लिया जाएगा. क्योंकि ऐसे कोर्सेज में सीट के सापेक्ष दोगुने से कम एप्लीकेशन आये हैं.

25 से शुरू होगा एंट्रेंस टेस्ट
यूजी, पीजी और व्यावसायिक, डिप्लोमा, एमफिल पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए अब तक करीब 32 हजार से ज्यादा अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है. साल 2018 में विभिन्न पाठ्यक्रमों में करीब 31000 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था. ऐसे में इस साल आवेदकों की संख्या बढ़ी है. काशी विद्यापीठ एंट्रेंस एग्जाम के लिए डेट भी डिक्लेयर कर दी गई है. रजिस्ट्रार डॉ. एसएल मौर्य ने बताया कि 25 से 31 मई तक दो शिफ्ट में परीक्षाएं होंगी. फ‌र्स्ट शिफ्ट सुबह आठ बजे से दस बजे व सेकेंड शिफ्ट की परीक्षा दोपहर तीन बजे से शाम पांच बजे तक होगी.

शास्त्री-आचार्य में मेरिट से दाखिला
संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के शास्त्री-आचार्य में मेरिट से दाखिला होगा. शास्त्री-आचार्य व संस्कृत प्रमाणपत्रीय प्रथम खंड में दाखिले के लिए आवेदन 17 मई से ऑनलाइन होगा. आवेदन करने की अंतिम तिथि सात जून निर्धारित की गई है. अभ्यर्थी ई-चालान के माध्यम से इलाहाबाद बैंक के किसी भी शाखा में 16 मई से छह जून तक रजिस्ट्रेशन फीस जमा कर सकते हैं. छात्रकल्याण संकायाध्यक्ष प्रो. राम पूजन पांडेय के मुताबिक दाखिले के लिए काउंसिलिंग पांच से आठ जुलाई तक प्रस्तावित है. शुल्क दस जुलाई तक जमा किए जा सकते हैं. उधर शास्त्री द्वितीय, तृतीय, आचार्य द्वितीय तथा संस्कृत प्रमाणपत्रीय द्वितीय व तृतीय वर्ष में पंजीकरण कराने के लिए ऑनलाइन आवेदन भी 17 मई से सात जून तक किए जा सकते हैं. छात्रों को आवेदन की हार्ड कॉपी दस जून तक संबद्ध विभागों के कार्यालय में जमा करना है.

हरिश्चंद्र व यूपी कॉलेज में मौका
यूपी कॉलेज व हरिश्चंद्र पीजी कॉलेज के स्नातक व स्नातकोत्तर के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए 31 मई तक आवेदन किए जा सकते हैं. अग्रसेन कन्या पीजी कालेज के स्नातक कक्षाओं में दाखिले के लिए आवेदन पत्र का वितरण जारी है.