- बोर्ड की नंबर्स की बारिश में 90 परसेंट से कम वालों को मिलेगी निराशा

- क्राइस्टचर्च कॉलेज व पीपीएन में बीकॉम में होती है जबरदस्त मारामारी

kanpur@inext.co.in

KANPUR:

सीबीएसई, सीआईएससीई और यूपी बोर्ड के क्लास ट्वेल्थ के रिजल्ट में शानदार सफलता हासिल करने के बाद अब मेरीटोरियस के सामने 'मिशन एडमिशन' एक बड़ी प्रॉब्लम के रूप में सामने आ गया है. ऐसा इसलिए भी है कि बोर्ड ने दिल खोलकर स्टूडेंट्स पर नंबर्स की बारिश की, लेकिन इससे एडमिशन के मामले में कॉम्पटीशन कई गुना बढ़ गया है. ऐसे में 90 परसेंट के ऊपर मा‌र्क्स हासिल करने वाले मेरीटोरियस स्टूडेंट्स को तो प्रॉमिनेंट क्राइस्टचर्च व पीपीएन कॉलेज में एडमिशन मिल जाएगा, लेकिन जिन्हें इसके नीचे मा‌र्क्स मिले हैं उन स्टूडेंट्स को इन कॉलेजों में एडमिशन नहीं मिलेगा. हालांकि स्थितियों को समझते हुए कुछ स्टूडेंट्स ने पहले से ही दिल्ली यूनिवर्सिटी का रुख कर लिया है.

मेरिट काफी हाई जाएगी

पीपीएन कॉलेज में एडमिशन को लेकर मारामारी काफी टाइम से चली आ रही है. इस कॉलेज में स्टूडेंट्स को एडमिशन मेरिट बेस पर ही दिया जाता है. कॉलेज प्रिंसिपल कर्नल प्रो. डॉ. इन्द्रजीत सिंह ने बताया कि ऑनलाइन एडमिशन फार्म को लेकर स्टूडेंट इस वीक से अप्लाई कर सकते हैं. जून के सेकेंड वीक में एडमिशन कमेटी की मीटिंग कॉल की गई है. एडमिशन कमेटी की मीटिंग के बाद बीएससी, बीकॉम व बीए की मेरिट बनाकर लिस्ट ऑनलाइन व ऑफलाइन जारी कर दी जाएगी. जिस तरह से एजूकेशन बोर्ड ने मा‌र्क्स की बारिश की है, उससे मेरिट काफी हाई जाने की संभावना दिख रही है. संभावना है कि 80 व 85 परसेंट मा‌र्क्स पाने वालों को मेरिट लिस्ट में जगह ही न मिल पाए.

पीपीएन कॉलेज स्ट्रीम व सीट

बीकॉम में 160 सीट

बीएससी में 350 सीट

बीए में 350 सीट

लास्ट इयर से कटऑफ ज्यादा रहेगा

क्राइस्टचर्च कॉलेज में बीकॉम में एडमिशन के लिए सबसे ज्यादा मारामारी होती है. बीकॉम में शिक्षा हासिल करने वाले मेरीटोरियस स्टूडेंट्स की पहली प्रायोरिटी क्राइस्टचर्च कॉलेज होता है. क्राइस्टचर्च कॉलेज प्रिंसिपल डॉ. आरके गुप्ता ने बताया कि एडमिशन प्रॉसेस ऑनलाइन होगा. यूपी कोआपरेटिव बैंक से 15 मई से टोकन लेकर ऑनलाइन एडमिशन अप्लीकेशन भेजनी होगी. लास्ट इयर बीकॉम का कटऑफ 89 परसेंट गया था. इस बार कट ऑफ काफी ऊपर जाने की संभावना है. जून के सेकेंड वीक में कॉलेज के एडमिशन कमेटी की मीटिंग कॉल की गई है. जिसके बाद मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी

क्राइस्टचर्च कॉलेज में स्ट्रीम वाइज सीट

बीकॉम में 400 सीट

बीएससी में 480 सीट

बीए में 360 सीट