- एलयू के बाद सबसे ज्यादा डिमांड में रहता है केकेसी कॉलेज

- हर साल 11 से 12 हजार स्टूडेंट यहां लेते हैं एडमिशन

- सीटों के मामले में शहर का सबसे बड़ा डिग्री कॉलेज

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW :

राजधानी में एलयू के बाद अगर किसी कॉलेज में एडमिशन की सबसे ज्यादा डिमांड रहती है तो वह है जय नारायण पीजी कॉलेज, जिसे केकेसी के नाम से भी जानते हैं. इसे राजधानी की मिनी यूनिवर्सिटी भी कहा जाता है. एलयू के बाद सबसे पहले केकेसी में ही आवेदन प्रकिया शुरू होने जा रही है. यहां एडमिशन के लिए 18 मार्च से आवेदन फार्म जारी किए जाएंगे. यहां एडमिशन के लिए आप कॉलेज की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

कॉमर्स का क्रेज

जय नारायण पीजी कॉलेज में कॉमर्स की काफी डिमांड रहती है. पूरे शहर में किसी भी कॉलेज में कॉमर्स की इतनी सीटें नहीं हैं, जितनी यहां हैं. कॉमर्स के बाद यहां आ‌र्ट्स सब्जेक्ट की भी काफी डिमांड रहती है. यहां का फीस स्ट्रेक्चर भी काफी सुटेबल है.

सब्जेक्ट कॉम्बिनेशन

यहां बीकॉम में पढ़ाए जाने वाले सब्जेक्ट्स तो एक जैसे हैं, लेकिन बीए में 13 सब्जेक्ट की च्वॉइस है. इनमें हिंदी, इंग्लिश, संस्कृत, पॉलिटिकल साइंस, एजुकेशन, इकोनॉमिक्स, मेडिवल इंडियन हिस्ट्री, एंशियंट इंडियन हिस्ट्री, एंथ्रोपोलॉजी, मैथ्स और अरब कल्चर प्रमुख हैं. जिनसे स्टूडेंट्स अपने हिसाब से कॉम्बीनेशन चुन सकते हैं.

लास्ट डेट संभावित

एप्लिकेशन फॉर्म कॉलेज की वेबसाइट पर जाकर 25 जून तक भरे जा सकते हैं. अभी यह डेट संभावित है.

कॉन्टेक्ट डीटेल- 0522-2733951, 9721930610, 8604161879

वेबसाइट- www.jnpg.org.in

क्या है स्पेशल

बीकॉम जैसे कोर्स के अलावा मार्केट ओरिएंटेड नए टॉपिक भी यहां पढ़ाए जाते हैं. इनकी फीस अलग से है. पढ़ाई पूरी होते ही जॉब दिलाने के लिए प्लेसमेंट की व्यवस्था के साथ बीए और बीकॉम स्टूडेंट्स को प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे नेट, जेआरएफ के लिए भी तैयार किया जाता है.

हमारी कोशिश है कि आ‌र्ट्स और कॉमर्स से ग्रेजुएशन करने वाले स्टूडेंट्स को कोर्स पूरा होने के साथ ही जॉब मिल जाए. इसके लिए स्टूडेंट्स को टाइपिंग, कंप्यूटर, टैली और कई यूजफुल सॉफ्टवेयर की ट्रेनिंग दी जाती है. जल्द ही हम यूजीसी से भी कुछ प्रोजेक्ट लेंगे.

डॉ. एसडी शर्मा, प्रिंसिपल, केकेसी

बाक्स

सीटों का गणित

कोर्स सीट

बीए 880

बीए सेल्फ फाइनेंस 200

बीकॉम 880

बीकॉम सेल्फ फाइनेंस 200

बीकॉम ऑनर्स 60

बीएससी बायो 420

बीएससी मैथ्स 420

बीबीए आईबी 60

बीपीएड 50

एलएलबी थ्री इयर 320

एमकॉम 60

एमकॉम एप्लाइड इकोनॉमिक्स 60

एमए हिंदी 60

एमए इंग्लिश 50

एमए इकोनॉक्सि 50

एमएससी फिजिक्स 30

एमएससी बॉटनी 30

एमएससी केमेस्ट्री 30