- डीडीयूजीयू के पीजी के चार कोर्सेज में निर्धारित सीट से कम आवेदन

- यूनिवर्सिटी प्रशासन ने मेरिट पर एडमिशन का लिया निर्णय

GORAKHPUR: डीडीयूजीयू में यूजी और पीजी के कोर्सेज में प्रवेश परीक्षा शुरू हो चुकी है। लेकिन पीजी में कुछ ऐसे कोर्स हैं जिनमें निर्धारित सीट से भी कम आवेदन आए हैं। जिस देखते हुए यूनिवर्सिटी प्रशासन ने इन कोर्सेज में दाखिले के लिए मेरिट बेसिस पर ही एडमिशन का फैसला लिया है।

नहीं होंगे प्रवेश परीक्षा

बता दें, डीडीयूजीयू प्रवेश प्रक्रिया के तहत बीकॉम, बीजे, बीए व एलएलबी की प्रवेश परीक्षाएं हो चुकी हैं। इस बार एमए के चार कोर्सेज में निर्धारित सीट्स से भी कम आवेदन आए हैं। इसे देखते हुए यूनिवर्सिटी प्रशासन ने इन कोर्सेज में मेरिट के आधार पर ही एडमिशन लेने का फैसला किया है। वहीं बीएससी नर्सिग, बीएससी एमएलटी व बीएससी फिजियोथिरेपी कोर्सेज में 60 सीट्स पर आवेदन प्रक्रिया जारी है। जिसकी अंतिम तिथि 10 जून है।

चुनाव वालों की राह हो गई आसान आसान

वहीं, यूनिवर्सिटी में छात्र राजनीति करने वाले स्टूडेंट्स के लिए भी एमए के इन चार कोर्सेज में दाखिला लेने का रास्ता खुल गया है। जो छात्र एमए में प्रवेश परीक्षा पास नहीं कर पाता है, वह इन चार कोर्सेज में दाखिला लेकर यूनिवर्सिटी का रेगुलर स्टूडेंट हो जाता है। ऐसे में वह छात्रसंघ चुनाव लड़ने के लिए भी अर्ह हो जाएगा। इन कोर्सेज में एडमिशन मेरिट के आधार पर करने के यूनिवर्सिटी प्रशासन के फैसले के बाद छात्र नेताओं ने इन कोर्सेज में दाखिला लेने की जोर आजमाइश शुरू कर दी है।

पीजी कोर्सेज में आए इतने आवेदन

कोर्स सीट्स नंबर ऑफ कैंडिडेट्स

एमए मंच कला 30 20

एमए संस्कृत 120 89

एमए सांख्यिकी 20 02

एमए दर्शनशास्त्र 60 53

कोर्स सीट

बीएससी एमएलटी 60

बीएससी नर्सिग 60

बीएससी फिजियोथिरेपी 60

नोट- इन कोर्सेज में आवेदन प्रक्रिया 10 जून तक है।

वर्जन

जिन कोर्सेज में निर्धारित सीट से कम आवेदन आए हैं उनमें प्रवेश मेरिट के आधार पर होगा।

- प्रो। हर्ष सिन्हा, पीआरओ, डीडीयूजीयू