18 विषयों से पीजी में भी मिलेगा प्रवेश

ALLAHABAD: इलाहाबाद डिग्री कॉलेज ने विधि परास्नातक एलएलएम में प्रवेश की घोषणा कर दी है। प्रिंसिपल डॉ। शशि टंडन ने कहा है कि प्रवेश के इच्छुक अभ्यर्थी जिन्होंने प्रवेश परीक्षा में 230 अंक अर्जित किये हैं के साथ एसटी वर्ग के सभी प्रवेशार्थियों को 17 अगस्त को महाविद्यालय के विधि विभाग में प्रवेश मिलेगा। इस दौरान अभ्यर्थियों को परीक्षा का अंकपत्र, प्रवेश पत्र तथा विधि स्नातक परीक्षा के अंकपत्र की छायाप्रति के साथ प्रात: 10 से एक बजे के बीच पहुंचना होगा।

आज से दाखिले की शुरुआत

इलाहाबाद डिग्री कालेज ने पोस्ट ग्रेजुएट कक्षाओं में भी प्रवेश कार्य की घोषणा कर दी है। पीजी में प्रवेश के इच्छुक अभ्यर्थियों से कहा गया है कि यदि वे इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के पीजीएटी में सम्मिलित हुए हैं। ऐसे अभ्यर्थियों को 17 अगस्त एवं 19 अगस्त को महाविद्यालय के कीडगंज परिसर में उपस्थित होना होगा। उन्हें अपने साथ प्रवेश परीक्षा का अंकपत्र एवं स्नातक परीक्षा का अंकपत्र लेकर प्रात: 11 से मध्यान्ह एक बजे के बीच अपने विषय के विभागाध्यक्ष से सम्पर्क करना होगा।

मुविवि ने बढ़ाई तिथि

उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय के सत्र 2016-17 में बीएड तथा बीएड (विशिष्ट शिक्षा) कार्यक्रम में प्रवेश हेतु आवेदन की तिथि बढ़ा दी गयी है। प्रवेश प्रभारी डॉ। जीके द्विवेदी ने बताया कि बीएड तथा बीएड विशिष्ट शिक्षा में प्रवेश परीक्षा हेतु पंजीकरण शुल्क, चालान प्रति तथा ऑनलाइन शुल्क ट्रांसफर की अन्तिम तिथि 23 अगस्त है। ऑनलाइन आवेदन करने की अन्तिम तिथि 26 अगस्त तथा ऑनलाइन भरे आवेदन पत्र की हार्डकापी को ई-चालान की विश्वविद्यालय प्रति सहित जमा करने की अन्तिम तिथि 31 अगस्त है।

इन विषयों में पीजी एडमिशन

प्राचीन इतिहास

प्रतिरक्षा अध्ययन

अर्थशास्त्र

शिक्षाशास्त्र

अंग्रेजी

भूगोल

हिन्दी

इतिहास आधुनिक एवं मध्यकालीन

संगीत में गायन, सितार एवं तबला

चित्रकला

दर्शनशास्त्र

राजनीति विज्ञान

मनोविज्ञान

संस्कृत

ऊर्दू

वाणिच्य में एमकाम

भौतिक विज्ञान

गणित

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में पीजी प्रवेश की कट ऑफ मेरिट

जुलोजी विभाग

एमएससी जुलोजी में प्रवेश के लिए 165 अंक तक पाने वाले सभी वर्गो को 22 अगस्त को प्रवेश के लिए बुलाया गया है।

अंग्रेजी विभाग

एमए इन अंग्रेजी में प्रवेश के लिए 118 अंक तक पाने वाले सभी वर्ग के अभ्यर्थियों को 17 अगस्त को प्रवेश के लिए बुलाया गया है।