आईसीएसई बोर्ड के स्कूलों में फिलहाल सिर्फ नर्सरी क्लासेज में एडमिशन

सीबीएसई के ज्यादातर स्कूलों में शुरू हो गई दाखिले की प्रक्रिया

कई स्कूल मार्च में शुरू करेंगे एडमिशन का प्रॉसेस

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: बच्चों का अच्छे स्कूल में दाखिला कराने के लिए पैरेंट्स की जंग शुरू हो चुकी है। आईसीएसई स्कूलों ने सिर्फ नर्सरी कॉलेज में एडमिशन की प्रक्रिया पूरी की है। बाकी क्लासेज के लिए अभी कोई गाइड लाइन नहीं है। सीबीएसई के कॉलेजेज में कुछ स्थानों पर एडमिशन शुरू हो चुका है तो कुछ स्कूलों में अभी रजिस्ट्रेशन चल रहा है। कुछ स्कूलों ने एडमिशन की पूरी प्रक्रिया घोषित कर दी है तो कुछ स्कूलों ने अभी प्रवेश को लेकर अपने पत्ते नहीं खोले हैं। इन स्कूलों के तरफ से स्पष्ट जवाब दिया जा रहा है कि मैनेजमेंट से एप्रूवल मिलने के बाद एडमिशन प्रक्रिया शुरू की जायेगी।

नर्सरी क्लासेज में है ज्यादा दिक्कत

आईसीएसई के ज्यादातर स्कूल सिर्फ नर्सरी क्लासेज में ही एडमिशन लेते हैं। इस बोर्ड के सभी रिनाउंड स्कूलों के नर्सरी क्लासेज में एडमिशन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इक्का-दुक्का ही ऐसे हैं जहां यह प्रक्रिया पूरी होनी अभी बाकी है। बच्चों के एडमिशन के लिए टेंशन में जी रहे पैरेंट्स की प्राब्लम यह है कि नर्सरी में इन स्कूलों में दाखिला नहीं मिला तो अपर क्लासेज में इन स्कूलों में एडमिशन ही नहीं मिलेगा। दूसरे नंबर पर हैं सीबीएसई बोर्ड के स्कूल। फरवरी में ही ज्यादातर स्कूलों में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। सीबीएसई से संचालित स्कूलों में फिलहाल क्लास फ‌र्स्ट से लेकर 8वीं तक के क्लास में दाखिले की प्रक्रिया घोषित की गयी है। कई स्कूलों में एडमिशन की प्रक्रिया मार्च में घोषित होगी।

कहां कब से रजिस्ट्रेशन

इलाहाबाद पब्लिक स्कूल चौफटका में क्लास फ‌र्स्ट से 8वीं तक में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया जारी है।

23 फरवरी तक पैरेंट्स रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। 24 फरवरी से प्रवेश परीक्षा की शुरुआत होगी।

विष्णु भगवान पब्लिक स्कूल, खेल गांव पब्लिक स्कूल आदि में भी एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। विष्णु भगवान पब्लिक स्कूल में दाखिला नर्सरी से 8वीं तक लिया जा रहा है।

महर्षि पतंजलि, गंगागुरुकुलम और ऋषिकुल पतंजलि में अभी एडमिशन की डिटेल जारी नहीं की गयी है

सेंट जोसेफ, सेंट मैरीज, होली ट्रिनिटी और ग‌र्ल्स हाईस्कूल में नर्सरी क्लासेज में पूरी हो चुकी है एडमिशन प्रक्रिया

यूपी बोर्ड के सभी स्कूलों में एक अप्रैल से शुरू होगा प्रवेश

केवी में एक मार्च से फार्म

केन्द्रीय विद्यालय संगठन की ओर से संचालित जिले के सभी केन्द्रीय विद्यालयों में दाखिले की प्रक्रिया मार्च के फ‌र्स्ट वीक से शुरू होगी। केन्द्रीय विद्यालय में क्लास फ‌र्स्ट में एडमिशन के लिए एक मार्च से ऑन लाइन एडमिशन फार्म भरे जा सकेंगे। इसके लिए फरवरी के आखिर में विज्ञापन जारी होंगे। इसके बाद एक फरवरी से क्लास फ‌र्स्ट के लिए ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होगी। 19 मार्च की शाम चार बजे तक ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन कराया जा सकेगा। इसके बाद चयनित स्टूडेंट्स की सूची जारी होगी। क्लास सेकेंड से लेकर अन्य क्लासेस में एडमिशन की प्रक्रिया 12 अप्रैल से शुरू होगी, जो 30 अप्रैल तक जारी रहेगी। 11वीं में दाखिले की प्रक्रिया दसवीं के बोर्ड रिजल्ट जारी होने के बाद शुरू होगी। 11वीं में प्रवेश की अंतिम तिथि 1 जुलाई रहेगी।