RANCHI: भारतीय सेना के प्रति जज्बा रखने वाले 7वीं कक्षा के किशोरों को आर्मी कॉलेज देहरादून में पढ़ाई करने का मौका है। यह मौका सिर्फ झारखंड के किशोरों के लिए है, जिनसे फ्0 सितंबर तक कॉलेज में दाखिले के लिए आवेदन मंगाए गए हैं। एंट्रेंस टेस्ट के जरिए इसमें दाखिला होगा। एंट्रेंस टेस्ट पास करने के बाद विद्यार्थियों का राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज देहरादून में आठवीं क्लास में दाखिला मिलेगा। ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई सैन्य कॉलेज में होगी। ग्रेजुएशन पूरी होने के बाद सेना में कमीशन रैंक(अधिकारी बनने का मौका) मिलेगा।

ऐसे मंगा सकते हैं फॉर्म

भारतीय राष्ट्रीय सैन्य कॉलेज देहरादून में फॉर्म अवेलेबल है। कॉलेज के पते पर भ्भ्0 रुपए का बैंक ड्राफ्ट डाक के जरिए भेज कर आवेदन फॉर्म मंगा सकते हैं। कमांडेंट, राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज, देहरादून(उत्तरांचल) के पते पर आवेदन कर फॉर्म मंगा सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म, प्रॉस्पेक्टस व पिछले साल के क्वेश्चन पेपर के सेट के लिए सामान्य जाति के उम्मीदवारों को भ्भ्0 रुपए और एससी-एसटी विद्यार्थियों को भ्0भ् रुपए का बैंक ड्राफ्ट देना होगा। बैंक ड्राफ्ट कमांडेंट राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज देहरादून,स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, तेल भवन, देहरादून, बैंक कोड नंबर 0क्भ्7म् के नाम से देना होगा। एससी-एसटी छात्रों को बैंक ड्राफ्ट के साथ जाति प्रमाण पत्र की अटेस्टेट कॉपी देनी होगी। आवेदन पत्र में नाम, पता और मोबाइल नंबर भेजना है। कॉलेज की ओर से भेजा गया फॉर्म ही मान्य होगा, बाजार के फॉर्म या जेरोक्स कॉपी पर एंट्रेंस टेस्ट का मौका नहीं मिलेगा।

ऐसे करें आवेदन

दो प्रति आवेदन फॉर्म, दो पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ्स, जाति प्रमाण पत्र, डेट ऑफ बर्थ सर्टिफिकेट, सातवीं पास या अध्ययनरत पढ़ाई का सर्टिफिकेट और स्थानीय निवासी प्रमाण पत्र के साथ अटेस्टेड कॉपी फ्0 सितंबर तक भेजना है। आवेदन झारखंड सरकार के गृह कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग के पास भेजना है।

यहां करें आवेदन

सरकार के विशेष सचिव सह परीक्षा संचालन पदाधिकारी गृह कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग, झारखंड रांची, प्रोजेक्ट भवन, एचईसी परिसर, धुर्वा, रांची

क्या है एज क्राइटेरिया

आवेदक की उम्र क्क्.भ् साल से कम और क्फ् साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। एज की गणना क् जुलाई ख्0क्7 से की जाएगी। यानी आवेदक का जन्म ख् जुलाई ख्00ब् से पहले और क् जनवरी ख्00म् के बाद नहीं होना चाहिए।

यह है शैक्षणिक योग्यता

सैन्य कॉलेज में प्रवेश के लिए उम्मीदवार को सातवीं क्लास में अध्ययनरत होना चाहिए या सातवीं क्लास की परीक्षा पास होनी चाहिए।

एंट्रेंस टेस्ट की रूपरेखा

दाखिले के लिए एप्लीकेंट्स को तीन चरण से गुजरना होगा। फ‌र्स्ट फेज के दो सेशन में रिटेन टेस्ट होगा। एक दिंसबर को पहला सेशन दो घंटे का होगा। सुबह क्0 बजे से क्ख् बजे तक परीक्षा होगी। इसमें अंग्रेजी के बेसिक क्वेश्चन होंगे। दूसरे सेशन की परीक्षा दोपहर दो बजे से फ्.फ्0 बजे तक होगी। इसमें बेसिक गणित के सवाल होंगे। दूसरे दिन यानी कि ख् दिसंबर को सामान्य ज्ञान से जुड़े प्रश्नों का रिटेन टेस्ट होगा। यह परीक्षा एक घंटे की होगी। परीक्षा क्0 बजे से क्क् बजे तक ली जाएगी।

क्0 अप्रैल को इंटरव्यू

क्0 अप्रैल ख्0क्7 को मौखिक परीक्षा ली जाएगी। इसमें मेंटल एबिलिटी, जेनरल अवेयरनेस और पर्सनालिटी डेवलपमेंट टेस्ट होगा। इंटरव्यू में सफल होने के बाद मेडिकल टेस्ट से गुजरना होगा। मेडिकल फिट कैंडिडेट्स को ही सैन्य कॉलेज में दाखिला मिलेगा।

कहां होगा एंट्रेंस टेस्ट

एंट्रेंस टेस्ट रांची के अमर शहीद ठाकुर विश्वनाथ शाहदेव जिला स्कूल में होगा। परीक्षा के लिए एक और दो दिसंबर की तिथि तय है।