-यूपी बोर्ड में 1 अक्टूबर तक पूरे करने होंगे ऑनलाइन अग्रिम पंजीकरण

मेरठ : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से गत वर्ष से शुरू की गई ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया की तैयारी इस वर्ष भी आरंभ हो गई है। अभी स्कूलों में दाखिले चल रहे हैं, लेकिन बोर्ड इस बार पंजीकरण में कोई कोताही नहीं बरतना चाहता। जिस वेबसाइट पर स्कूलों के पंजीकरण किए जाते हैं उस पर सूचनाएं अपडेट कर दी गई हैं।

इस वर्ष पंजीकरण के साथ ही बोर्ड परीक्षा फार्म भी ऑनलाइन भरे जाने हैं। स्कूलों की ओर से की जाने वाली देरी व लापरवाही से निपटने के लिए बोर्ड ने समय से पहले ही निर्देश जारी कर दिए हैं। जिससे जिला विद्यालय निरीक्षक व स्कूलों के प्रधानाचार्य पंजीकरण की तिथि घोषित किए जाने के पहले ही सारा डाटा तैयार रखें। जिससे पंजीकरण शुरू होते ही स्कूल अपने पंजीकरण समय से पूरा कर सकें। अग्रिम पंजीकरण कराने की अंतिम तिथि 1 अक्टूबर 2014 है।

वेबसाइट पर बन गए लिंक

परिषद की वेबसाइट पर वर्ष 2015 की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा में सम्मिलित होने वाले विद्यार्थियों के विवरणों को ऑनलाइन करने एवं गत वर्ष हुए ऑनलाइन पंजीकरण के विवरणों में आंशिक संशोधन के साथ ही वर्ष 2016 की बोर्ड परीक्षा के लिए अग्रिम पंजीकरण के लिंक बना दिए गए हैं। तिथि जारी होते ही लिंक काम करने लगेंगे। साथ ही पंजीकरण संबंधित 30 प्रश्नों के उत्तर भी डाल दिए गए हैं।

यहां होंगे पंजीकरण

माध्यमिक शिक्षा परिषद ने गत वर्ष वेबसाइट--upmsp.edu.in बनाया था। इसी वेबसाइट पर विद्यालयों के पंजीकरण कराए गए थे। इस वर्ष भी इसी वेबसाइट पर पंजीकरण से संबंधित पूरी जानकारी अपलोड की गई है। इसी वेबसाइट पर स्कूल विवरणों की जांच कर पंजीकरण की तैयारी कर सकते हैं।