- एनर्जी बचाने को नए-नए तरीके अपना रहा पीवीवीएनएल

- कॉलर ट्यून के माध्यम से कंज्यूमर से की जाएगी एनर्जी सेविंग की अपील

Meerut। बिजली की मांग और आपूर्ति की खाई को पाटने में लगा पीवीवीएनएल एनर्जी सेविंग के लिए तरह-तरह के तरीके अपना रहा है। इस बार विभाग ने एनर्जी सेविंग का एक नया फार्मूला निकाला है। नए फार्मूले के अंतर्गत अब कंज्यूमर्स के मोबाइल पर एनर्जी सेविंग की धुन सुनाई देगी। इस धुन में कंज्यूमर से एनर्जी सेविंग की अपील सुनाई पड़ेगी।

पावर सप्लाई का हाल

दरअसल, शहर में पावर सप्लाई का बुरा हाल है। इसका मुख्य कारण डिमांड और सप्लाई में भारी अंतर है। मौजूद समय में शहर में बिजली की डिमांड 800 मेगावाट और सप्लाई केवल 400 मेगावाट है। डिमांड और सप्लाई के इस फर्क को पाटने के लिए पीवीवीएनएल कभी एलईडी तो कभी तरह-तरह के अभियान चलाता है।

कॉलर ट्यून से अपील

इस बार पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम ने एनर्जी सेविंग का नया फार्मूला निकाला है। नए फार्मूले के अंतर्गत विभाग की ओर से कंज्यूमर्स के मोबाइल नंबर्स पर एनर्जी सेविंग की कॉलर ट्यून सेट की जाएगी। इस कॉलर ट्यून में विभाग की ओर से कंज्यूमर से एनर्जी सेविंग की अपील की जाएगी। इसके लिए विभाग ने कंज्यूमर्स के नंबर्स का डेटा कलेक्ट शुरू कर दिया है।

एनर्जी सेविंग को लेकर विभाग समय-समय पर अभियान चलाता है। इस बार इसके प्रचार-प्रसार के अलावा कंज्यूमर्स के नंबर पर भी कॉलर ट्यून के माध्यम से एनर्जी सेविंग की अपील करेगा।

-पंकज कुमार, चीफ इंजीनियर पीवीवीएनएल