- अमर जवान ज्योति को 24 घंटे रौशन रखने के लिए सीयूजीएल करेगा गैस की सप्लाई

- मोतीझील चौराहे को नो एडवरटीजमेंट जोन घोषित किया गया, नगर निगम कार्यकारिणी बैठक में डिसीजन

kanpur@inext.co.in

KANPUR : अब मोतीझील में विज्ञापन नहीं लग सकेंगे। नगर निगम की कार्यकारिणी बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। वहीं पालिका स्टेडियम में इनडोर स्टेडियम बनाने का फैसला भी हुआ है। इसके अलावा दिल्ली की तर्ज पर अशोक नगर चौराहे पर बनी अमर जवान ज्योति चौबीसों घंटे जलेगी। इसके लिए गैस की आपूर्ति सीयूजीएल करेगी।

होर्डिग्स की नई दरों पर फैसला नहीं

कार्यकारिणी की बैठक में मोतीझील चौराहे को नो विज्ञापन जोन घोषित किया गया है। अब गुरू गोविन्द सिंह द्वार से लेकर शिवाजी गेट तक के बीच कोई भी विज्ञापन होर्डिग नहीं लगाई जा सकेगी। हालांकि विज्ञापन होर्डिग्स की नई दरों पर कोई फैसला नहीं हो सका। नई दरों के लिए दो कमेटियां गठित की गई हैं। पहली कमेटी में कार्यकारिणी के उपसभापति हाजी सुहैल अहमद, आदर्श दीक्षित व वीरेन्द्र त्रिपाठी जबकि दूसरी कमेटी में अपर नगर आयुक्त समेत विज्ञापन प्रभारी, मुख्य लेखापरीक्षक, मुख्य कर निर्धारण अधिकारी व संबंधित जोनल अधिकारी को सदस्य बनाया गया है। नई दरों का प्रस्ताव अगली कार्यकारिणी बैठक में पेश किया जाएगा।

आय व्यय बजट पेश किया

फाइनेंशियल ईयर ख्0क्भ्-क्म् के मूल बजट में कुल भ्7,9ब्क्.क्0 लाख की राजस्व आय जबकि भ्7,ख्क्9.00 लाख का व्यय दिखाया गया है। खास बात यह कि एटूजेड से कूड़ा कलेक्शन का शुल्क भ् करोड़ से घटकर ख् करोड़ रह गया है। बैठक में नगर आयुक्त उमेश प्रताप सिंह, अपर नगर आयुक्त विनोद गुप्ता समेत पार्षद दल के नेता मौजूद रहे।

यह हुए मुख्य फैसले

- अमर जवान ज्योति को चौबीसों घंटे रौशन रखने के लिए सीयूजीएल गैस आपूर्ति करेगा।

- अमर जवान चौक पर कोई भी विज्ञापन होर्डिग्स नहीं लगाई जा सकेंगी।

- नानाराव पार्क पर 'अक्षय जल योजना' के तहत आरओ वाटर प्लांट व ई-ट्वॉयलेट भी लगाया जाएगा।

- पालिका ग्राउंड में इनडोर स्टेडियम

बनाने को हरी झंडी