- अगर कोई आपदा आए तो आबादी के अनुसार नहीं है एडवांस रेस्क्यू टेंडर के पास एक्विपमेंट्स

- शनिवार से लेकर अभी तक शहर में चार बार भूकंप के झटके किये गये महसूस

pankaj.awasthi@inext.co.in

LUCKNOW: शनिवार से लेकर आज तक शहर में भूकंप के चार बार झटके महसूस किये गए। ये झटके तब महसूस किए गए, जब इसका केंद्र नेपाल में जमीन से क्0 किलोमीटर भीतर था। पर, जरा सोचिए कि अगर यह भूकंप कहींआसपास आया होता तो ब्भ् लाख की आबादी के बीच विध्वंस और विनाश का कैसा नजारा होता। ईश्वर न करे, लेकिन अगर राजधानी में ऐसा नजारा पेश आया तो क्या हमारी तैयारी ऐसी है कि उसमें कम से कम जानमाल का नुकसान हो। इसी की पड़ताल करने के लिये आई नेक्स्ट टीम पहुंची इंदिरानगर फायर स्टेशन। यह वही फायर स्टेशन है जो 'एडवांस्ड रेस्क्यू टेंडर' से लैस है। इस रेस्क्यू टेंडर में आपदा से निपटने के लिये जो एक्विपमेंट मौजूद हैं, वे व‌र्ल्ड क्लास हैं। लेकिन, शहर के इकलौते और स्टेट के दूसरे एडवांस्ड रेस्क्यू टेंडर में जितनी संख्या में उपकरण मौजूद हैं, वे शहर की आबादी और एरिया के मुकाबले बेहद नाकाफी हैं।

ख्0 करोड़ की आबादी और महज दो रेस्क्यू टेंडर

भूकंप जैसी आपदा के दौरान मलबे में फंसे लोगों को निकालने में अहम भूमिका निभाने वाले दो रेस्क्यू टेंडर इस वक्त हमारे प्रदेश में मौजूद हैं। इनमें से एक लखनऊ जबकि, दूसरा वाराणसी में है। इटली में निर्मित इस रेस्क्यू टेंडर की खूबियां तो बेमिसाल हैं, लेकिन प्रदेश की ख्0 करोड़ की आबादी के लिये यह ऊंट के मुंह में जीरा भी नहीं है। नेपाल में भूकंप के बाद हुए नुकसान को देखते हुए ऐसे दर्जनों रेस्क्यू टेंडर्स की नितांत आवश्यक्ता है। पर, न तो सरकार और न ही फायर डिपार्टमेंट की ओर से इस पर कोई भी जिम्मेदार शख्स कुछ भी बोलने को तैयार है।

यह हैं खूबियां

कॉन्क्रीट ब्रेकर: हाईड्रोलिक सिस्टम पर चलने वाले इस कॉन्क्रीट ब्रेकर से मोटी से मोटी कॉन्क्रीट की छत पलक झपकते ही काटी जा सकती है। इसके अलावा मोटी बीम को भी ब्रेक किया जा सकता है।

हाइड्रॉलिक कटर: भूकंप या आपदा के वक्त लोहे की मोटी सरिया या फिर चादर को काटने के काम में आता है। इसके जरिए आपदा के वक्त सरिया या फिर लोहे की चादर के नीचे फंसे शख्स को आसानी से बचाया जा सकता है।

लिफ्टिंग न्यूमैटिक पैड: हाई क्वालिटी की रबर से बना यह पैड कुछ मिलीमीटर का होता है। अगर किसी जगह छत गिर गई और जमीन और छत के बीच महज झीरी बराबर जगह है, तो इस पैड को भीतर सरका कर उसमें हवा भर दी जाती है। हवा भरते ही बेहद मजबूत पैड छत को ऊपर उठा देता है और दूसरे एक्विपमेंट्स डालने की जगह बन जाती है।

रिकवरी बेंच: टेंडर के अगले मडगार्ड पर लोहे के मोटे तार का रोल सरीखा नजर आने वाला यह एक्विपमेंट किसी भी भारी भरकम चीज को खींचने के काम में आता है।

ब्रीदिंग ऑपरेटर सेट: मलबे के नीचे दबे शख्स को स्वच्छ आक्सीजन की सप्लाई के लिये इस ऑपरेटर सेट का प्रयोग किया जा सकता है। इस सेट के जरिए नीचे दबे शख्स को रेस्क्यू करने तक जिंदा रखने में मदद मिल सकती है।

पावर बैकअप: टेंडर में क्0 किलोवॉट कपेसिटी का जनरेटर है, जिसके जरिए सभी एक्विपमेंट्स और सर्च लाइट्स एक साथ ऑपरेट की जा सकती हैं।

सर्च लाइट: क्000 वॉट की चार सर्च लाइट जिसकी रेंज मिनिमम ख्00 मीटर है। इसकी मदद से रेस्क्यू के दौरान अंधेरा बाधा नहीं बनता। इसके अलावा एडवांस्ड रेस्क्यू टेंडर में ब्रेकिंग टूल्स, कटिंग टूल्स, हाइड्रॉलिक पंप, रैम जैक, अमोनिया गैस सूट, एयर कंप्रेसर, पैचिंग पैड, कॉम्बी टूल्स आदि उपकरण भी मौजूद हैं।