5 नवंबर से बुकिंग का विज्ञापन जारी, अधिकारियों को नहीं जानकारी

अधिकारी बोले, योजना से संबंधित जानकारी की नहीं पहुंची बुकलेट

अब 14 से शुरु करेगा आवास विकास प्लांटों की बुकिंग

Meerut। आवास-विकास की जागृति विहार एक्सटेंशन प्लॉट योजना में ही अजीब तरह की लापरवाही देखने को मिल रही है। हालत यह है कि बीते दिनों लखनऊ से विभाग ने प्लॉट आवंटन संबंधित विज्ञापन जारी कर आवेदकों को 5 नवंबर का समय दे दिया है, लेकिन 5 नवंबर यानि धनतेरस के दिन प्लॉट आवंटन को लेकर विभाग की कोई तैयारी ही नहीं है, जिससे घर का सपना देख रहे आवेदकों को आवास बनाने के लिए कुछ और इंतजार करना पड़ सकता है। दरअसल, विज्ञापन में 5 नवंबर को समय देने के बावजूद विभाग अभी इस योजना के लिए तैयार ही नही है। विभाग के पास योजना से संबंधित जानकारी की बुकलेट अभी तक उपलब्ध नहीं हो सकी है। ऐसे में अधिकारियों का कहना है कि विभाग 15 नवंबर से ही योजना की शुरुआत कर सकेगा।

फ्लैट योजना के तर्ज पर लापरवाही

गौरतलब है कि जागृति विहार एक्सटेंशन योजना संख्या 11 में आवास विकास द्वारा प्लॉट आवंटन शुरु किया जा रहा है। इससे पहले एक्सटेंशन में फ्लैट योजना 2012 में शुरु की गई थी जो इस साल 2018 के अंत तक भी पूरी नही हो सकी है। हालांकि योजना में फ्लैटों की बिक्री भी की जा चुकी है लेकिन अभी तक फ्लैट योजना का काम पूरा नही हो सका है जिस कारण से फ्लैट खरीदने के बाद भी लोगों ने रहना नही शुरु किया है। ऐसे में अब आवास विकास की लापरवाही के चलते प्लॉट योजना के आवंटन की तारीख लगातार आगे बढ़ती जा रही है। विभाग के पास अभी योजना संबंधी जानकारी की बुकलेट भी नही है और विज्ञापन जारी कर दिया गया।

गत माह शुरु होनी थी बुकिंग

प्लॉट योजना के लिए आवास विकास गत माह दो बार समय निर्धारित कर चुका है, लेकिन मुख्यालय स्तर से बुकलेट जारी ना होने के कारण बुकिंग प्रारंभ नही हो पा रही है। योजना में प्लॉट के लिए पहले नवरात्र यानि 10 अक्टूबर से बुकिंग शुरु होनी थी। इसके बाद अब 5 नवंबर को बुकिंग खोली जा रही है लेकिन अधिकारी अब 14 नवंबर से बुकिंग डेट बता रहे हैं।

ये है प्लॉट योजना

प्लॉट योजना के तहत आवास विकास एक्सटेंशन में 144 वर्ग मीटर और 128 वर्ग मीटर के करीब 122 प्लॉट के लिए आवास विकास पहले चरण में बुकिंग करेगा। इसके तहत 144 वर्ग मीटर प्लॉट के लिए आवेदकों को 25 लाख और 128 वर्ग मीटर में 22 लाख रुपए का भुगतान करना होगा। इन प्लॉट के लिए आवास विकास द्वारा एक्सटेंशन में सड़क निर्माण, सीवर लाइन आदि का काम किया जा रहा है।

मुख्यालय द्वारा विज्ञापन जारी कर दिया गया है, लेकिन संभवत: 14 नवंबर से ही योजना की बुकिंग शुरु होगी। अभी तक बुकलेट प्राप्त नही हो सकी हैं।

नरेश बाबू, संपत्ति अधिकारी