क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ : सिटी में सड़क किनारे और सड़क के बीचो-बीच बिजली के पोल पर मौत को निमंत्रण देते जानलेवा विज्ञापनों के बोर्ड लटक रहे हैं. इन धातु के बोर्ड के कारण शहर के कई हिस्सों में गंभीर दुर्घटनाओं के घटित होने की आशंका काफी बढ़ गयी है. कुछ इलाकों में इन बोर्ड के गिरने से चारपहिया वाहनों के शीशे टूट गए और गाड़ी में कई स्थानों पर डैमेज हुआ है, वहीं दोपहिया वाहनों पर सवार लोग सड़क पर गिरकर घायल हो गए हैं. लोगों में काफी आक्रोश है कि बिना किसी प्लानिंग के पतली पतली सड़कों पर लगे बिजली के खंभों पर भी विज्ञापन बोर्ड लगा दिए जाते हैं लेकिन कोई उनकी सुध नहीं लेता.

होता है टेंडर, रुपयों की बंदरबांट

इन विज्ञापनों को लगाने के लिए निगम के द्वारा टेंडर किया जाता है जिसे विज्ञापन एजेंसी चलाने वाली कंपनी टेंडर भरकर हासिल करती है. इस टेंडर को मैनेज करने में निगम अधिकारियों की भूमिका पर कई वार सवाल खड़े हुए हैं. टेंडर हो जाने के बाद शहर भर के बिजली के पोल, कटआउट होर्डिग प्लेस आदि कंपनी के अधिकार में आ जाती है.रुपयों का बंदरबांट होता है और मनमाने भुगतान पर शहर में विज्ञापन बोर्ड लटकाने का काम होता है.

मुख्य सड़कों पर विज्ञापन का जाल

इन विज्ञापन बोर्ड का जाल पूरे शहर में फैल गया है. सारी अहम सड़कों पर लगे बिजली के खंभों में इन बोर्ड को लटकते छोड़ दिया गया है. तेज हवा और आंधी तूफान में कई बोर्ड खंभों से उड़कर वाहनों को डैमेज कर रहे हैं. सिटी के मेन रोड, रातू रोड, हरमू रोड, बरियातु रोड समेत सभी सड़कों पर बेतरतीब तरीके से बोर्ड लटकाया गया है.

सुरक्षा मानकों का होता है उल्लंघन

इन विज्ञापन को बोर्ड को लटकाने में सुरक्षा मानकों का बुरी तरह उल्लंघन किया जाता है. इन विज्ञापन बोर्ड को करीब 10 मीटर की उंचाई पर लगाने का प्रावधान है जिसका पालन नहीं होता है. कई स्थानों पर 10 फीट से भी कम उंचाई पर बोर्ड लटका दिए जाते हैं. इन धातु के बोर्ड को स्थायी तरीके से वेल्डिंग करना चाहिये ताकि हवा-आंधी-तूफान में यह उड़कर कोई नुकसान न करें लेकिन इसका पालन नहीं किया जाता है.

केस -1

पिछले बुधवार की शाम को आए तेज बारिश और आंधी से मोरहाबादी इलाके में पोल से उड़कर एक विज्ञापन का बोर्ड सफेद रंग की स्कार्पियो गाड़ी पर गिर गया था. इस कारण गाड़ी का फ्रंट शीशा पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया और वाहन पोल से टकरा गया. कार चालक भी इसमें जख्मी हो गया था.

केस-2

गुरुवार की रात तेज बारिश में मेन रोड के बिजली खंभे पर लगा एक बोर्ड टूटकर बाइक (जेएच-01जे- 8251) पर गिर पड़ा था. इस कारण बाइक पर सवार अभिषेक अवस्थी सड़क पर बाइक समेत गिर पड़े. इससे वे तो जख्मी हुए ही, साथ में बाइक भी डैमेज हो गई.