ब्रैडमैन से ज्‍यादा औसत है इस बल्‍लेबाज की
ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज खिलाड़ियों में शुमार सर डॉन ब्रैडमैन के नाम क्रिकेट के ढेरों रिकॉर्ड है और टेस्ट क्रिकेट में सबसे बेहतरीन औसत की बात की जाए तो कोई भी खिलाड़ी अभी तक उनको नहीं पछाड़ पाया है। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में भी ब्रैडमैन का औसत सबसे अधिक था, लेकिन अब उन्हें एक 18 साल के युवा खिलाड़ी ने पीछे छोड़ है। अफगानिस्तान के इस खिलाड़ी का नाम है बहीर शाह। बहीर शाह ने 121.77 के औसत से रन बनाकर सर डॉन ब्रैडमैन को पीछे छोड़ दिया है। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में ब्रैडमैन का औसत 95.14 का था।

सर्वाधिक फर्स्ट क्लास बल्लेबाज़ी औसत
दुनिया में सभी बल्‍लेबाजों पर नजर डालें तो फर्स्‍ट क्‍लॉस में सबसे ज्‍यादा बल्‍लेबाजी औसत वाले खिलाड़ियों में बहीर शाह टॉप पर पहुंच गए। एक हज़ार से ज्यादा रन बनाकर सर्वाधिक औसत वाले ये 4 खिलाड़ी हैं।


1. बहीर शाह (अफगानिस्तान)
औसत 121.77

2. सर डॉन ब्रेडमैन (ऑस्ट्रेलिया)
औसत 95.14

3.विजय मर्चेंट (भारत)        
औसत 71.64

4. जॉर्ज हेडली (वेस्टइंडीज़)    
औसत 69.86    

डेब्यू मैच में ही दिखाया कमाल

अफगानिस्तान के यंग क्रिकेटर बहीर शाह ने इसी सीजन में अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू किया और पहले ही मैच में उन्होंने डबल सेन्चुरी (256* रन) लगाकर कमाल कर दिया। बता दें कि अपनी पहली धमाकेदार पारी के साथ शाह डेब्यू मैच में सबसे अधिक रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। फर्स्ट क्लास डेब्यू में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड अभी तक मुंबई से खेलने वाले अमोल मजूमदार (260) के नाम दर्ज है।


चौथे मैच में ठोका तिहरा शतक
अपने फर्स्ट क्लास करियर के चौथे मैच में बहीर ने नाबाद 303 रन की धमाकेदार पारी खेली। इसके साथ ही वो सबसे कम उम्र में फर्स्ट क्लास ट्रिपल सेंचुरी लगाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज़ भी बन गए हैं। बहीर ने 18 साल 251 दिन की उम्र में ये कमाल किया। सबसे कम उम्र में तिहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के जावेद मियांदाद के नाम है, जिन्होंने 17 साल 310 दिन की उम्र में तिहरा शतक ठोका था।

7 मैचों में 5 शतक
बहीर शाह ने अभी तक सिर्फ 7 फर्स्‍ट क्‍लॉस मैच खेले हैं जिसमें उनके नाम 1096 रन दर्ज हो गए। इसमें उनके 5 शतक और 2 अर्धशतक भी शामिल हैं। उनका सर्वाधिक स्‍कोर 303 रन है।

Cricket News inextlive from Cricket News Desk