-अगले 24 घंटों में तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना

-टेम्परेचर में तीन-चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आएगी

>jamshedpur@inext.co.in

JAMSHEDPUR : गर्मी ने जमशेदपुराइट्स का बुरा हाल कर रखा है। पारा ब्फ् डिग्री सैल्सियस का आंकड़ा पार कर चुका है। वेदर साइंटिस्ट्स की मानें, तो अगले ख्ब् घंटे में बारिश होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि इस बार स्टेट में मानसून की इंट्री थोड़ी देर से होगी।

घटेगा टेम्परेचर

वेदर साइंटिस्ट डॉ ए वदूद ने बताया कि बे ऑफ बंगाल में थंडरस्ट्रॉम डेवलप हो गया है, जो तेजी से झारखंड की ओर बढ़ रहा है। इसका स्टेट में सबसे पहले असर जमशेदपुर में दिखेगा। उन्होंने अगले ख्ब् घंटे में तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना जतायी है। इसके साथ अगले चार-पांच दिनों में टेम्प्रेचर में तीन-चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आएगी।

टेम्परेचर ब्फ् डिग्री सैल्यियस

वेदर डिपार्टमेंट से मिली इन्फॉर्मेशन के मुताबिक फ्राइडे को रांची और जमशेदपुर दोनों सिटीज के टेम्प्रेचर में करीब चार डिग्री सेल्सियस का डिफ्रेंस रहा। जहां रांची का मैक्सिमम टेम्प्रेचर फ्9 डिग्री सेल्सियस रहा, वहीं सिटी का मैक्सिमम टेम्प्रेचर ब्फ्.ख् डिग्री सेल्सियस पहुंच चुका है। बोकारो का मैक्सिमम टेम्प्रेचर ब्ब् डिग्री सेि1ल्सयस रहा।

क्भ् जून तक मानसून दे सकता है दस्तक

वेदर डिपार्टमेंट से मिली इन्फॉर्मेशन के मुताबिक हिंद महासागर में मानसून एक्टिव हो गया है, जो पांच जून तक केरल कोस्ट पर दस्तक दे देगा, जो क्भ् जून तक झारखंड पहुंच जाएगा। डॉ ए वदूद ने बताया कि इस बार मानसून काफी देर से एक्टिव हुआ है। ऐसे में जोरदार बारिश होने की संभावना है। पिछले साल स्टेट में मानसून करीब क्0 मई को ही पहुंच गया था।

बे ऑफ बंगाल में थंडरस्ट्रॉम डेवलप हो गया है, जो तेजी से बढ़ता हुआ झारखंड पहुंच रहा है। अगले ख्ब् घंटे में जमशेदपुर में तेज हवाओं के साथ अच्छी बारिश होने की संभावना है। इससे टेंपरेचर में कमी आएगी।

-डॉ ए वदूद, वेदर साइंटिस्ट, बीएयू, रांची