RANCHI : चार साल से लिव-इन रिलेशन में रह रहे युवक व युवती के बीच शादी में अब धर्म रोड़ा बन रहा है। लड़का पक्ष ने लड़की से यह कहकर शादी करने से इनकार कर दिया है कि वह मिशन से बिलांग करती है और वे सरना से। ऐसे में यह शादी नहीं हो सकती है। इस बात पर पीडि़त लड़की ने पहले लड़के की पिटाई की और फिर उसे लेकर महिला थाना आ धमकी। उसने युवक के खिलाफ लिखित शिकायत दर्ज करा दी है। पुलिस पूरे मामले की छानबीन कर रही है।

कार्मेल स्कूल की कई सिस्टर्स के खिलाफ होगी एफआईआर

नामकुम के सामलौंग स्थित कार्मेल स्कूल में यह धर्म परिवर्तन कराए जाने का मामला सामने आने के बाद पुलिस हरकत में आ गई है। दरअसल, नलिनी नायक ने अदालत में शिकायत दर्ज कराया था। उसने अदालत को बताया था कि 6 अप्रैल 2013 को कार्मेल स्कूल में शिक्षिका के रूप में ज्वाइन की। इसके बाद उसके साथ धमरंतरण की बात की जाने लगी। मार्च 2016 में उसे मानसिक दबाव दिया जाने लगा। काफी दबाव झेलने के बाद वह धर्म परिवर्तन करने की बात स्वीकार कर ली थी। ऐसे में अदालत ने जबरन धर्म परिवर्तन कराने के आरोप में कार्मेल स्कूल की प्रधानाध्यापिका सिस्टर डेलिया, एसी मैनेजर सिस्टर एम रेनिषा, सिस्टर तेरेसेता मारी और सिस्टर मारी थेरेसा के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश दिया है।

पहले भी आ चुका है मामला

गौरतलब हो कि नौ सितंबर 2018 में रांची के हरमू की रहने वाली एक लड़की को जबरन इस्लाम कुबूल करवाने संबंधी मामला दर्ज करवाया था। लड़की अपना घर छोड़कर 23 अगस्त को अपना घर छोड़कर प्रेमी मोहसिन अंसारी के साथ चली गई थी। जिसके बाद 25 अगस्त को लड़की के पिता ने थाने में अपहरण का केस दर्ज कराया था। पिता ने धर्म परिवर्तन कराए जाने का शक जताया था। पीडि़ता ने मजिस्ट्रेट के समक्ष धारा 164 के तहत उसका बयान दर्ज कराया गया था।