Bareilly: सीएम की जनसूचना सुनवाई पोर्टल पर कम्प्लेन करने वाले फरियादी मुश्किल में फंस गए है। समस्याओं का निस्तारण तो हुआ नहीं, अलबत्ता जांच अधिकारी शिकायत वापस लेने का दबाव बना रहे हैं। न मानने पर देख लेने की धमकी दे रहे हैं। अफसर की धमकी से परेशान मीरगंज की एक महिला डीएम के पास न्याय की गुहार लेकर पहुंची। हालांकि महिला की मुलाकात डीएम से नहीं हो सकी जिससे उसकी चिंता और बढ़ गई है।

 

Case -1

हमें भी कई तरीके आते हैं

डीएम ऑफिस पहुंची मीरगंज के गांव सिल्लापुर निवासी महिला गीता से ने बताया कि सचिव ग्राम पंचायत ने उससे कहा कि 'सीएम पोर्टल से अपनी शिकायत वापस ले लो वर्ना हमें भी कई तरीके आते हैं' गीता ने बताया कि वर्ष 2016 में उसका नाम अंत्योदय पात्रता सूची था और उसे गल्ला मिलता था, लेकिन जब नए राशन कार्ड के लिए अप्लाई किया तो उसका राशन कार्ड पात्रता सूची से काट दिया गया। जिससे उसे गल्ला मिलना बंद हो गया। गीता ने इसकी शिकायत दो बार एसडीएम और समाधान दिवस में की कोई सुनवाई नहीं हुई। परेशान होकर महिला ने चार बार सीएम के जनसुनवाई पोर्टल पर शिकायत की। इसके बाद भी राशन कार्ड नहीं बना तो महिला ने पांचवीं बार 15 अक्टूबर को फिर से शिकायत कर दी। जिससे गुस्साए जांच अधिकारी ने महिला को शिकायत वापस लेने की धमकी दे डाली।

 

मैंने महिला से राशन कार्ड के मामले में पोर्टल से शिकायत वापस लेने की बात नहीं कही है। मैने रिपोर्ट लगाकर महिला के राशन कार्ड की आख्या भेज दी है. - मो। फैसल, सचिव ग्राम पंचायत

 

Case -2

 

गिरफ्तारी करना मेरा काम है अापका नहीं

मीरगंज थाना के गांव सिल्ला निवासी एक युवक और उसकी पत्नी दिल्ली में रहकर प्राइवेट जॉब करते हैं। युवक की 15 वर्षीय बेटी दादी के पास गांव में ही रहती है। आरोप है कि गांव के ही प्रमोद, इन्द्रपाल और श्रीपाल ने उसकी नाबालिग बेटी को 30 अगस्त 2017 की शाम घर से उठा ले गए और रेप का प्रयास किया। किशोरी के शोर मचाने और विरोध करने पर आरोपियों ने किशोरी के कपड़े फाड़ दिए। किसी तरह किशोरी छूटकर घर पहुंची। जिसके बाद किशोरी ने जानकारी अपने मां-बाप को दी। सूचना पर किशोरी के मां-बाप गांव पहुंचे और थाने में तहरीर देकर मामला दर्ज कराने की मांग की। पुलिस ने कई दिन बाद मामला दर्ज कर लिया, लेकिन कार्रवाई नहीं की। लिहाजा, पीडि़ता के पिता ने सीएम के जन सुनवाई पोर्टल पर शिकायत कर दी। कई बार शिकायत करने के बाद भी कार्रवाई नहीं हुई। लेकिन जब वह जानकारी लेने थाने पहुंचा तो उसे थाना पुलिस कहा कि गिरफ्तारी और कार्रवाई करना मेरा काम है। अगली बार शिकायत की तो उठा के जेल भेज दूंगा।

 

रेप के प्रयास करने वाले आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए दबिश दी जा रही हैं। जल्द ही, आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज देंगे। पीडि़ता के परिजनों को कोई धमकी नहीं दी गई है. - दलवीर सिंह, एसओ मीरगंज