इसलिए उम्मीद की जानी चाहिए कि कीर्तिमानों के बादशाह जल्द ही अपना 100वां अंतरराष्ट्रीय शतक पूरा करेंगे. यह कीर्तिमान दूसरे टेस्ट में भी बन सकता है, जो ट्रेंटब्रिज मैदान पर खेला जाना है. यहां सचिन का रिकॉर्ड शानदार रहा है.

ट्रेंटब्रिज पर है 78.16 का औसत
नॉटिंघम के ट्रेंटब्रिज मैदान पर 29 जुलाई से दूसरा टेस्ट मैच खेला जाएगा. इस मैदान पर तेंदुलकर ने तीन मैच में 78.16 की औसत से 469 रन बनाए हैं. उन्होंने 1996 में ट्रेंटब्रिज पर जो पहला मैच खेला था, उसमें 177 रन ठोके थे. तेंदुलकर को सतर्क रहने की जरूरत भी है क्योंकि इसके बाद उन्होंने इस मैदान पर जो दो अन्य टेस्ट मैच (2002 और 2007 में) खेले उन दोनों में वह नर्वस नाइंटीज (90 से 99 के आंकड़े के बीच आउट) के शिकार बने थे.

सचिन पार करेंगे bridge

तेंदुलकर फिलहाल दोनों टीमों में शामिल खिलाडिय़ों के बीच इस मैदान पर सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. उन्होंने यहां अपने पिछले मैच में 91 रन की पारी खेली थी. टीम इंडिया का रिकॉर्ड भी इस मैदान पर ठीकठाक है. उसने यहां खेले चार मैचों में से एक में जीत दर्ज की और एक में ही उसे हार का सामना करना पड़ा जबकि दो टेस्ट ड्रॉ रहे. दोनों टीमों के बीच जुलाई, 2007 को यहां हुए पिछले मुकाबले में टीम इंडिया ने सात विकेट से जीत दर्ज की थी. दूसरी तरफ इंग्लैंड ने यहां खेले 55 मैचों में से 18 में जीत दर्ज की, लेकिन उसे 16 मैचों में शिकस्त का भी सामना करना पड़ा.

द्रविड़ को भी भाता है ट्रेंट ब्रिज
अन्य बल्लेबाजों की बात करें तो राहुल द्रविड़ को भी यह मैदान काफी भाता है और उन्होंने यहां तीन मैचों में 53.60 की औसत के साथ 268 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक और एक अद्र्धशतक भी शामिल है. वीवीएस लक्ष्मण और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी हालांकि यहां विफल रहे हैं. लक्ष्मण ने यहां दो मैचों में 90 जबकि धौनी ने एकमात्र मैच में पांच रन बनाए हैं. अभिनव मुकुंद, गौतम गंभीर और सुरेश रैना इस मैदान पर अब तक नहीं खेले हैं. भारतीय टीम बर्मिंघम में तीसरा टेस्ट मैच खेलने जाएगी. यह मैच दस अगस्त से शुरू होगा. इस मैदान पर तेंदुलकर ने अब तक केवल एक मैच खेला है.

Cricket News inextlive from Cricket News Desk