1. हनीप्रीत हैं वो राजदार :
डेरा सच्‍चा सौदा के प्रमुख राम रहीम अगर किसी पर सबसे ज्‍यादा भरोसा करते हैं, तो वो है उनकी गोद ली हुई बेटी हनीप्रीत। हनीप्रीत साये की तरह राम रहीम के साथ रहती हैं। सीबीआई कोर्ट में राम रहीम की पेशी के दौरान हनीप्रीत उनके आसपास ही रहीं। हनीप्रीत वो सारे राज जानती हैं जो दुनिया से छुपे हैं। राम रहीम की फिल्‍मों में एक्‍टिंग से लेकर डायरेक्‍शन तक का सारा जिम्‍मा हनीप्रीत के हाथों में होता है। वह तो बतौर एक्‍ट्रेस राम रहीम की फिल्‍मों में काम भी कर चुकी हैं। हनीप्रीत की शादी विश्‍वास गुप्‍ता से हुई थी। बाद में दोनों में तलाक हो गया, विश्‍वास का आरोप था कि राम रहीम और हनीप्रीत के बीच संबंध है। खैर राम रहीम के जेल जाने के बाद हनीप्रीत को डेरे की कमान मिल सकती है।

राम रहीम के डेरे के 5 नंबरदार! एक राजदार,एक दावेदार और 3 रिश्‍तेदार
2. विपसना है सबसे बड़ी दावेदार :
डेरे के मुखिया बनने की रेस में एक दावेदार और हैं, राम रहीम की खास शिष्‍या विपसना। 35 साल की गुरु ब्रह्मचारी विपसना कई वर्षों से डेरा से जुड़ी रही हैं। विपसना डेरा में दूसरे स्थान पर मानी जाती हैं। वे ही हैं जिनके पास अपनी ओर से चीजों पर फैसला करने का एकमात्र अधिकार है। विपसना ने ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई डेरा द्वारा चलाए जाने वाले गर्ल्स कॉलेज से ही पूरी की है। विपसना के अंडर 250 लोगों की टीम काम करती है जिसमें से करीब 150 महिलाएं हैं। विपसना डेरा द्वारा संचालित सामाजिक सेवा परियोजनाओं का संचालन करती हैं।

राम रहीम के डेरे के 5 नंबरदार! एक राजदार,एक दावेदार और 3 रिश्‍तेदार
यह तीन रिश्‍तेदार भी हैं काफी खास :

बेटा जसमीत :
मुखिया का बेटा होने के नाते डेरा के उत्‍तराधिकारी बनने का पहला मौका जसमीत को मिलना चाहिए। बताते हैं कि गुरमीत ने 2007 में जसमीत इंसा को अपना उत्तराधिकारी बनाने की घोषणा की थी जब सीबीआई ने गुरमीत के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की थी। लेकिन ऐसा होना इतना आसान नहीं है। इसके पीछे सबसे बड़ी वजह है डेरा का एक नियम। नियम के मुताबिक डेरा का अगला प्रमुख मौजूदा प्रमुख के परिवार या खानदान से नहीं हो सकता है। ऐसे में जसमीत के डेरा प्रमुख बनने में यह नियम रोड़ा लगा सकता है। फिलहाल जसमीत डेरा सच्‍चा सौदा के चीफ मैनेजिंग डायरेक्‍टर हैं। वह राम रहीम के साथ डेरे के सारे काम देखते हैं।

राम रहीम के डेरे के 5 नंबरदार! एक राजदार,एक दावेदार और 3 रिश्‍तेदार
दामाद शम्‍मेमीत :
राम रहीम की बेटी का नाम चरणप्रीत है। चरणप्रीत के पति डॉ. शम्‍मेमीत भी डेरे से जुड़े हैं। डेरा सच्‍चा सौदा के अंदर तीन बड़े अस्‍पताल हैं। शम्‍मेमीत पूरा हॉस्‍पिटल मैनेजमेंट देखते हैं।

दामाद रुहेमीत :
राम रहीम की दूसरी बेटी का नाम अमरप्रीत है। अमरप्रीत के पति रुहेमीत भी डेरे से संबंध रखते हैं। वह डेरे की एग्रीकल्‍चर से जुड़ी सेवाएं संभालते हैं। आपको बता दें कि डेरे सच्‍चा सौदा के पास करीब 700 एकड़ की जमीन है।

Interesting News inextlive from Interesting News Desk

Interesting News inextlive from Interesting News Desk