- खुफिया एजेंसी की रिपोर्ट के बाद दिए अलर्ट के निर्देश

Meerut : जम्मू के उरी में हुए आतंकी हमले के बाद वेस्ट यूपी की पीएसी को भी अलर्ट के आदेश जारी कर दिए गए हैं। सूत्रों के अनुसार खुफिया एजेंसियों की रिपोर्ट के बाद मेरठ सहित मुरादाबाद तक पीएसी वाहिनी को अलर्ट किया गया है। मेरठ में पीएसी की दो वाहिनी है। हांलाकि पीएसी अफसरों का कहना है कि पीएसी जवानों को किसी भी स्थान पर भेजने का निर्णय लखनऊ मुख्यालय से किया जाता है।

तैयार रहने को कहा

सूत्रों के मुताबिक पीएसी को किसी भी वक्त कहीं भी जाने के निर्देश जारी हुए हैं। साथ ही उन्हें अत्याधुनिक हथियारों से भी लैस करने की कवायद चल रही है। इसके अलावा पीएसी वाहनों को भी दुरस्त कराया जा रहा है।

दो कंपनियां रहती हैं मौजूद

अधिकारियों के अनुसार कानून व्यवस्था को संभालने के लिए पुलिस लाइन में दो से तीन कंपनियां हर वक्त मौजूद रहती हैं। विशेष परिस्थितियों में डीजी के निर्देश पर ही जवानों को बाहर भेजा जाता है। एक कंपनी में 60 से 70 जवान होते हैं।

हालात से निपटने में सक्षम

अधिकारियों के अनुसार प्रत्येक पीएसी वाहिनी में क्यूआरटी का गठन करने के निर्देश दिए जा चुके हैं। इस टीम में शामिल जवान किसी भी स्थिति से निपटने में सक्षम होते हैं। पीएसी जवानों को समय-समय पर सेना से भी प्रशिक्षण दिलाया जाता है।

वर्जन

पीएसी को कहीं भी भेजने के लिए लखनऊ मुख्यालय के आदेश जारी होते हैं। वैसे पीएसी हर परिस्थिति से निपटने के लिए हर समय तैयार रहती है।

डीसी दूबे, एसपी पीएसी

--