i SPECIAL
lucknow@inext.co.in
LUCKNOW: नगर निगम की ओर से नए सिरे से अवैध डेयरियों की लिस्ट तैयार कराई जा रही है। इस बाबत सभी जोनल अधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई है। नगर आयुक्त की ओर से जोनल अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि हर हालत में जल्द से जल्द अवैध डेयरियों की लिस्ट बनाकर भेजें। जिससे उनके खिलाफ कार्रवाई की जा सके।

जुर्माने का प्रावधान
हाल में ही नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने निर्देश दिए हैं कि अवैध डेयरी संचालकों के खिलाफ जुर्माना किया जाए। उन्होंने जुर्माने की राशि भी तय कर दी है। जिसके अनुसार, 10 से लेकर 30 हजार रुपये तक जुर्माना किए जाने का प्रावधान किया गया है। पहली बार में दस हजार का जुर्माना किया जाएगा, जबकि दूसरी और तीसरी बार क्रमश: बीस और तीस हजार का जुर्माना किये जाने का प्रावधान है। इसके साथ ही ऐसे डेयरियों के खिलाफ और भी  कड़ी कार्रवाई की जाएगी, जिनके ऊपर तीन बार जुर्माना होगा।

लगातार होगी मॉनीटरिंग

नगर आयुक्त की ओर से यह भी निर्देश दिए गए हैं कि अवैध डेयरियों को लेकर लगातार मॉनीटरिंग भी की जाएगी। इसके साथ ही कोई भी व्यक्ति निगम के कंट्रोल रूम में डेयरियों से जुड़ी शिकायत भी दर्ज करा सकता है। उसके आधार पर भी डेयरियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

इसलिए उठाया कदम
निगम के पास अक्सर शिकायतें आती रहती हैं कि अवैध डेयरियों से निकलने वाले गोबर के कारण आए दिन नालियां चोक हो जाती हैं। जिसकी वजह से बारिश के दौरान जनता को जलभराव रूपी समस्या का सामना करना पड़ता है। इतना ही नहीं, डेयरियों से निकलने वाली गंदगी के कारण इलाके में संक्रामक बीमारियों के भी फैलने का खतरा मंडराता रहता है।

अवैध डेयरियों पर शिकंजा कसने की तैयारी शुरू कर दी गई है। इनकी वजह से जनता को खासी परेशानी उठानी पड़ती है। दीपावली के बाद इन सभी के खिलाफ अभियान शुरू किया जाएगा।
डॉक्टर इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त


National News inextlive from India News Desk