RANCHI : रिम्स में जलापूर्ति शुरू होने पर दो दिन बाद बुधवार को स्थिति सामान्य हुई। ऑपरेशन का काम शुरू हुआ। बुधवार को तीन दर्जन ऑपरेशन हुए। पानी की कमी से ऑपरेशन न टले, इसके लिए रिम्स प्रबंधन ने पहल तेज कर दी है। रिम्स परिसर में ऑपरेशन थियेटर में जलापूर्ति के लिए अलग से बो¨रग की जाएगी। 24 घंटे के भीतर बो¨रग का काम पूरा करने का निर्देश दिया गया है।

निदेशक ने की मीटिंग

रिम्स निदेशक डॉ.आरके श्रीवास्तव ने बुधवार को पेयजल स्वच्छता विभाग के अधिकारी के साथ बैठक की। विभाग के अभियंता को उन्होंने तत्काल बो¨रग का काम पूरा करने का निर्देश दिया। उन्होंने बताया कि नई बो¨रग से ओटी के अलावा लेबर रूम में पानी की आपूर्ति की जाएगी। एक लाख गैलन क्षमता का संप बनाने की योजना है। उन्होंने कहा कि भविष्य में पानी के अभाव में ऑपरेशन न टालना पड़े, इसके लिए ठोस पहल की जा रही है। भविष्य में रिम्स जलापूर्ति मामले में आत्मनिर्भर बन जाएगा।

रिम्स का संप होगा कनेक्ट

पेयजल स्वच्छता विभाग के कनीय अभियंता उदय कुमार सिंह ने बताया कि इस क्षेत्र में 24 इंच एवं 40 इंच की पाइपलाइन से जलापूर्ति की जा रही है। 40 इंच के पाइप से शहर में जलापूर्ति होती है। इससे भी रिम्स के संप को कनेक्ट कर दिया जाएगा।

मांगी बो¨रग की स्थिति की रिपोर्ट

रिम्स के प्रभारी निदेशक ने को रिम्स परिसर में स्थापित बो¨रग की स्थिति की रिपोर्ट मांगी है। सूत्रों के अनुसार रिम्स परिसर में 24 बो¨रग हैं, लेकिन इनमें से कुछ ही काम कर रही हैं। शेष बो¨रग कहां स्थित है एवं उसे कामयाब बनाया जा सकता है या नहीं, इसकी रिपोर्ट तैयार की जा रही है।