- मानकों को पूरा करने के लिए शुरू होगी शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया

- फिजिकल एजुकेशन में शुरू होगा एमफिल का कोर्स

LUCKNOW: लखनऊ यूनिवर्सिटी में मानकों में फेल रहने के कारण रूक बीपीएड कोर्स में दोबारा से एडमिशन प्रक्रिया शुरू की जाएगी। कोर्स को दोबारा से शुरू करने के लिए यूनिवर्सिटी प्रशासन मानकों को जल्द से जल्द पूरा करेगा। इसके लिए यूनिवर्सिटी जल्दी ही शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू कर जाएगी। वहीं एनसीटीई में भी यूनिवर्सिटी ने एडमिशन पर लगी रोक हटाने के लिए आवेदन भी कर रखा है। इस सेशन से फिजिकल एजुकेशन डिपार्टमेंट में एमफिल प्रोग्राम में भी एडमिशन की प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी कर रहा है।

मार्च ख्0क्फ् में एनसीटीई ने लगाई थी रोक

मार्च ख्0क्फ् में एनसीटीई ने मानक पूरे न होने के कारण यूनिवर्सिटी ने नए सेशन से में एमपीएड और बीपीएड कोर्सेस में एडमिशन लेने से पूरी तरह से रोक लगा दी थी। यूनिवर्सिटी में कुछ सालों से इन कोर्सेस के संचालन को लेकर विवाद चल रहा था। इसके चलते मामला उच्च न्यायालय तक गया था। हाईकोर्ट में मामला जाने पर काउंसिल ने यूनिवर्सिटी की मान्यता निरस्त कर दी थी। काफी मशक्कत करने के बाद यूनिवर्सिटी ने लास्ट सेशन में एमपीएड में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू कर दी थी लेकिन, बीपीएड में पेंच अटका था। मामले में एक याचिका पर हाईकोर्ट ने काउंसिल को प्रकरण के निस्तारण के निर्देश दिए हैं। इसके बाद यूनिवर्सिटी ने भी मानकों के अनुरूप नियुक्ति की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है।

फिजिकल एजुकेशन में शुरू हाेगा एमफिल

फिजिकल एजुकेशन डिपार्टमेंट की बोर्ड ऑफ स्टडीज ने फिजिकल एजुकेशन में एमफिल कोर्स शुरू करने का प्रस्ताव पास कर दिया है। वीसी ने इसे एकेडमिक काउंसिल में रखे जाने की बात कही है। एकेडमिक काउंसिल से प्रस्ताव पास होने के बाद यूनिवर्सिटी इस कोर्स में भी आवेदन प्रक्रिया शुरू करेगी।

बीपीएड में एडमिशन इस सेशन से शुरू होगा। इसके लिए जरूरी कवायद की जा रही है। काउंसिल को भी इसके लिए लेटर लिखा गया है।

प्रो। मनोज दीक्षित, एचओडर फिजिकल एजुकेशन