-फिलहाल ऑटोनोमी को लेकर यूजीसी ने किया है निरीक्षण

-निरीक्षण के बाद डिम्ड यूनिवर्सिटी का रास्ता होगा साफ

-स्टेट का पहला कॉलेज होगा डिम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा प्राप्त

RANCHI: रांची यूनिवर्सिटी का रांची कॉलेज अब खुद में यूनिवर्सिटी बनने की तैयारी कर रहा है। लेकिन इसके लिए अभी उसे एक और निरीक्षण के दौर से गुजरना होगा। जी हां, डिम्ड यूनिवर्सिटी बनने के लिए रांची कॉलेज का एक बार और निरीक्षण किया जाएगा। इसके बाद ही उसे डिम्ड की मान्यता मिल सकेगी।

ऑटोनोमी का यूजीसी ने किया है निरीक्षण

पांच साल के ऑटोनोमी के लिए रांची कॉलेज का यूजीसी की टीम की ओर से क्भ् और क्म् अक्टूबर को निरीक्षण किया गया था। इसमें पहले दिन कॉलेज और उसके विभाग का जायजा यूजीसी की टीम ने लिया। वहीं उसके बाद अगले दिन यूजीसी की टीम कॉलेज के नए और पुराने छात्रों के अलावा कॉलेज के ननटीचिंग स्टाफ से भी बात की। यही नहीं, यूजीसी की टीम रांची कॉलेज के दो हॉस्टलों का भी मुआयना की। निरीक्षण में टीम संतुष्ट नजर आई।

यूजीसी या एमएचआरडी करेगा निरीक्षण

डिम्ड यूनिवर्सिटी के लिए रांची कॉलेज का निरीक्षण यूजीसी या एमएचआरडी की टीम करेगी। अब तक यह फाइनल नहीं हो पाया है। इस निरीक्षण के समय देखा जाएगा कि कॉलेज डिम्ड यूनिवर्सिटी बनने लायक है या नहीं। इसके अलावा कॉलेज के पास कितनी जमीन है और डिम्ड का दर्जा मिलने पर कितना विस्तार किया जा सकता है। इसके अलावा भी कई बिंदुओं पर निरीक्षण होना है। यदि निरीक्षण संतोषजनक रहता है, तो रांची कॉलेज के डिम्ड यूनिवर्सिटी बनने का रास्ता साफ हो जाएगा। ऐसे में यह कॉलेज स्टेट का पहला डिम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा प्राप्त हो जाएगा।