-एसपी रूरल,, एसडीएम, सीओ व तहसीलदार को लोगों ने दौड़ाया

-पूरे डिस्ट्रिक्ट में हाईअलर्ट, अफवाहों पर न दें ध्यान

BAREILLY: बरेली के फतेहगंज पश्चिमी में धार्मिक स्थल पर प्रतिबंधित मांस फेंकने को लेकर भड़के बवाल ने दूसरे दिन उग्र रूप ले लिया। खुराफातियों की गिरफ्तारी न होने पर पब्लिक का गुस्सा फूट पड़ा और हाई-वे पर जाम लगा दिया। इस दौरना वाहनों में तोड़फोड़ भी की गई और उनमें आग लगाने का प्रयास भी किया गया। उपद्रवियों ने मौके पर पहुंचे पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों को भी दौड़ा लिया और पथराव करते हुए फायर झोंक दिया। हालात काबू से बाहर होता देख डीएम व एसएसपी भारी फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे और मोर्चा संभाला। पुलिस ने भी हवाई फायरिंग कर दिया। भीड़ को काबू में करने के लिए आंसू गैस के गोले भी छोड़े गए। इस दौराना स्थिति उस वक्त और विकट हो गई, जब सिटी से पहुंचे बीजेपी नेता को पुलिस ने पीट दिया। पुलिस की इस कार्रवाई ने जलती आग में घी डाल दिया। पुलिस ने सपा नेत्री के घर जाकर भी तोड़फोड़ की। बवाल में पुलिस और पब्लिक के दो दर्जन लोग भी मामूली रूप से घायल हुए हैं। पुलिस ने एक दर्जन लोगों को भी हिरासत में लिया है। डीएम ने कस्बे में धारा क्ब्ब् लागू कर डिस्ट्रिक्ट में अलर्ट जारी कर ि1दया है।

खुराफातियों की गिरफ्तारी न होने पर भड़का गुस्सा

फतेहगंज पश्चिमी में स्थित एक धर्मस्थल के पास बुधवार सुबह प्रतिबंधित मांस मिला था। मांस मिलने की सूचना पर भीड़ इकट्ठा हो गई और बवाल शुरू हो गया था। गुस्साए लोगों ने हाइवे जाम कर दिया था। पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों के एफआईआर दर्ज कर आरोपियों की गिरफ्तारी के आश्वासन के बाद लोग शांत हो गए थे। रात में दबिशें भी दी गई लेकिन किसी की भी गिरफ्तारी नहीं। इस पर लोगों का गुस्सा थर्सडे को और भड़क गया। दो हजार से ज्यादा लोग सड़क पर उतर आए। भीड़ ने पहले कस्बे की मेन रोड पर कब्जा कर लिया और चौराहे की घेराबंदी पर पुलिस और पीएसी पर पथराव कर दिया। किसी तरह पुलिसकर्मी जान बचाकर भाग निकले। एसपी रूरल बृजेश श्रीवास्तव, मीरगंज के एसडीएम कुंवर पंकज, सीओ डॉ.अरुण कुमार, तहसीलदार कुंवर विजय बहादुर समेत कई पुलिसवाले भागकर पुलिस चौकी में घुस गए। वहां भी भीड़ पहुंच गई और पुलिस की दो जीपें तोड़ डाली। पुलिस की गाडि़यों में आगजनी की भी कोशिश की गई।

डीएम-एसएपी को संभालना पड़ा मोर्चा

मामला बढ़ता देख डीएम संजय कुमार और एसएसपी धर्मवीर यादव कई थानों की पुलिस और दो कंपनी पीएसी के साथ पहुंचे तो भीड़ को काबू में करने की कोशिश शुरू हुई। पुलिस लाइंस और पुलिस आफिस से भी फोर्स बुला ली गई। पुलिस ने हवाई फायरिंग शुरू कर भीड़ को खदेड़ दिया। पुलिस को इस दौरान दो दर्जन से ज्यादा राउंड गोलियां चलानी पड़ीं। पुलिस ने गली-मुहल्लों में घुसकर बलवाइयों की पिटाई शुरू कर दी तो लोग घरों में दुबक गए।

नेताओं पर चला एसएसपी का डंडा

मुरादाबाद के कांठ में चर्चित एसएसपी एक बार फिर से बरेली में उसी अंदाज में नजर आए। उनका नेताओं के खिलाफ गुस्सा साफ झलका। एसएसपी ने भाजपा के पांचाल प्रदेश के महामंत्री अजय जेटली और भाजपा नेत्री तेजेश्वरी सिंह को रोक लिया और फिर चौकी के अंदर ही बीजेपी नेता की पिटाई कर दी। मुखिया के हाथ में डंडा देखकर पुलिसकर्मियों ने भी उनकी पिटाई की। किसी तरह वह अपनी जान बचाकर भागे। उन्हें शहर के प्राइवेट हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया हैं। उन्हें काफी चोटें आयी हैं। पुलिस ने सपा महिला सभा की प्रदेश सचिव राधा सोमवंशी के घर में पुलिस ने तोड़फोड़ की। घर के लोगों की पिटाई भी की और उनसे अभद्रता की गई। उनके घर में काम कर रहे मजदूरों को खदेड़ दिया। पुलिस कार्रवाई के विरोध में चौकी पर पहुंचे पहले एसएसपी ने फिर पुलिस कर्मियों ने अजय जेटली की जमकर पिटाई कर दी। भाजपा नेत्री को भी खरी-खोटी सुनाई।

नेताओं पर सितम पर और भड़के लोग

भाजपा नेता की पिटाई की खबर पर गुस्साए लोगों ने लखनऊ-दिल्ली हाईवे पर जाकर जाम लगा दिया। कई वाहनों पर पथराव कर दिया। जिससे नेशनल हाइवे पर कई किलोमीटर लंबा जाम लग गया। डीएम और एसएसपी ने फोर्स के साथ हाईवे पर भी मोर्चा संभाला। जाम खुलवाने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। इस पर उपद्रवी भाग खड़े हुए। ढाबे पर बैठे लोगों को भी पुलिस ने नहीं बख्शा और उनकी जमकर पिटाई की। पुलिस ने एक दर्जन उपद्रवियों को गिरफ्तार कर लिया। एहतियात के तौर पर भारी तादाद में पुलिस और पीएसी तैनात कर दी गई है। डीएम ने कस्बे में धारा क्ब्ब् लागू कर दी है। जिले भर में बवाल को लेकर हाईअलर्ट जारी कर दिया गया है । खुराफातियों की गिरफ्तारी के लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। मुरादाबाद से भी दो कंपनी पीएसी बुला ली गई हैं।

आठ-आठ घंटे कैंप करेंगे अधिकारी

हालात पर काबू पाने के लिए कस्बे में पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों की आठ-आठ घंटे की ड्यूटी फिक्स कर दी गई है। सभी एडीएम, सीओ, एसडीएम भी लगातार कस्बे में कैंप करेंगे। डीएम ने सभी लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। कस्बे में बवाल के बाद शहर में भी अफवाहों का दौर शुरू हो गया। डीएम ने अफवाहों पर ध्यान न देने की भी अपील की है।

सिटी में येलो स्कीम लागू

फतेहगंज पश्चिमी में बवाल के बाद सिटी में भी प्रशासन ने येलो स्कीम लागू कर दी है। एडीएम सिटी ने सभी एसडीएम और सीओ को अपनी टीम के साथ अलर्ट रहने के सख्त निर्देश दिए हैं। छोटी सूचना को भी हल्के में न लेकर तुंरत मौके पर पहुंचने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने पब्लिक से भी अफवाहों पर ध्यान न देने और खुराफातियों पर नजर रख पुलिस को सूचना देने की अपील की है। येलो स्कीम को सेमी-दंगा के रूप में माना जाता है। इसमें किसी भी सूचना पर एसडीएम और सीओ को भी तत्काल मौके पर पहुंचना होता है।

कोट

फतेहगंज पश्चिमी कस्बे में धर्मस्थल के सामने मांस फेंकने पर दूसरे दिन लोग बेकाबू हो गए थे। मुकदमा दर्ज कर कानून को हाथ में लेने वालों के खिलाफ कार्रवाई कराई जा रही है। धारा क्ब्ब् लागू कर जिले भर में अलर्ट घोषित कर दिया गया है। खुराफातियों को चिन्हित कर लिया गया है।

-संजय कुमार, डीएम बरेली