RANCHI : राजधानी रांची पिछले दो दिनों से पानी के लिए तड़प रही है और प्रशासन बेबस नजर आ रहा है। रविवार की रात आंधी-पानी के बाद से ही बिजली-पानी का जो संकट पैदा हुआ, वह मंगलवार को भी जारी रहा। पावर कट की वजह से रुक्का और गोंदा डैम से लगातार तीसरे दिन भी जलागारों को पानी नहीं मिला। इसी नतीजा है कि शहर के ज्यादातर इलाकों में वाटर सप्लाई ठप होने से पानी के लिए हाहाकार मचा हुआ है। पानी की किल्लत के कारण जनजीवन पर खासा असर पड़ रहा है। लोग सुबह होते ही पानी की जुगाड़ में लग जाते हैं, ताकि दैनिक जरूरी कामों को निपटाया जा सके।

60 घंटे से बिजली नहीं, मोटर बंद

रविवार की रात आंधी-पानी के बाद से ही पावर सप्लाई सिस्टम पूरी तरह ध्वस्त हो चुका है। इसका सीधा असर वाटर सप्लाई पर पड़ रहा है। रुक्का डैम में 60 घंटे से बिजली नहीं है, जिस कारण मोटर बंद है। इस वजह से बूटी जलागार को पानी की सप्लाई नहीं हो पा रही है। इस बाबत वाटर एंड सैनिटेशन डिपार्टमेंट के चीफ इंजीनियर चीफ इंजीनियर श्वेताभ सहाय ने बताया कि हमलोग की पूरी टीम तैयार है, लेकिन रूक्का में तीन दिन से बिजली नहीं होने के कारण मोटर स्टार्ट नहीं हो रहा है, जिस कारण वाटर सप्लाई ठप है। इधर, बिजली विभाग के अधीक्षण अभियंता अजीत कुमार ने बताया कि रूक्का डैम के लिए तीन फीडर है, लेकिन तीनों में ब्रेकडाउन की स्थिति है। उन्होंने बताया कि मंगलवार की रात नौ बजे तक यहां पावर सप्लाई हो जाने की उम्मीद है।

जलागारों में नहीं है पानी

रुक्का डैम में रविवार रात 10 बजे के बाद से मंगलवार की देर रात तक बिजली की सप्लाई बाधित रही। बिजली नहीं मिलने से रुक्का प्लांट में मशीनें नहीं चलीं। इसके पहले भी रविवार को ही दोपहर दो बजे से रात 8. 30 बजे तक रुक्का में बिजली गुल थी। बूटी अभियंता सुनील कुमार ने बताया कि दिन भर पानी नहीं मिलने की वजह से जलागार सूखा हुआ है, मंगलवार को पानी मिलने के बाद पहले जलागार को भरा जाएगा और रात में पानी की सप्लाई शुरु हो पाएगी। लेकिन देर रात तक रुक्का प्लांट में बिजली की समस्या जारी रही।

रुक्का पर निर्भर है 80 परसेंट आबादी

यूं तो राजधानी में तीन डैम से वाटर सप्लाई की जाती है, लेकिन 80 परसेंट आबादी रुक्का डैम से सप्लाई होने वाली पानी पर निर्भर है। यहां से हर दिन 40 एमजीडी पानी शहर को मिलती है, जबकि हटिया डैम से 10 एमजीडी और गोंदा डैम से 4.3 एमजीडी वाटर सप्लाई हर दिन की जाती है।

नहीं मिला पानी, रोड किया जाम

वाटर सप्लाई ठप होने से गुस्साईं महिलाओं ने मंगलवार को मेन रोड स्थित अंजुमन प्लाजा के पास बाल्टी-बर्तन के साथ प्रदर्शन किया। उन्होंने रोड जाम कर अपना आक्रोश जताया। महिलाओं ने बताया कि रमजान के मौके पर भी वाटर सप्लाई ठप होना प्रशासन की घोर लापरवाही है। पानी के लिए इधर-उधर भटकना पड़ रहा है। इतना ही नहीं, 12-18 घंटे तक बिजली गुल रह रही है। पावर कट और वाटर सप्लाई ठप होने से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है।