JAMSHEDPUR: झारखंड पुलिस एसोसिएशन के पूर्वी सिंहभूम जिला शाखा की आमसभा शनिवार को सीसीआर परिसर, साकची में संपन्न हुई। एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने एक वर्ष का कार्यकाल का वार्षिक प्रतिवेदन स्मारिका के विमोचन के जरिए प्रस्तुत किया। अध्यक्ष बुधराम उरांव और सचिव संतोष कुमार महतो ने कहा कि संघ ने पूरी पारदर्शिता व निष्ठापूर्वक कार्य किया। उच्च प्राथमिकता के आधार पर सदस्यों के जनहित में कई कार्य किए गए। सभा का मुख्य एजेंडा सदस्यों के आकस्मिक घटना पर एवं कल्याणकारी कार्य के लिए संघ के स्तर से सहायता के लिए कोष में मासिक 50 रुपये की कटौती करने, एसीपी, एमएसीपी के लंबित मामले और आरक्षी, हवलदार संवर्ग से सीमित विभागीय प्रतियोगिता परीक्षा के माध्यम से पुलिस अवर निरीक्षक प्रोन्नति को 50 प्रतिशत में से 25 फीसद पद को भरे जाने के संदर्भ में विचार किया गया। सभा में मुख्य रूप से एसोसिएशन के उपाध्यक्ष शिव शंकर राम, कोषाध्यक्ष अजय कुमार सिंह, संयुक्त सचिव गोपाल पांडेय समेत अन्य सदस्य उपस्थित थे।

किए गए कई काम

पुलिस केंद्र में 100 बेड का क्लब का निर्माण, पुलिस केंद्र में एसबीआइ का एटीएम, सुधा डेयरी का काउंटर स्थापित कराया गया। वेदांता, अपोलो और मेडिका ग्रुप से समन्वय स्थापित कर सदस्यों और उनके आश्रितों के उचित इलाज की व्यवस्था, सदस्यो, शहीदों और सेवानिवृत के आश्रितों के किसी कार्य में जिला मुख्यालय आने पर उनके आवासन के लिए उच्च स्तर का 10 कमरा का पुलिस गेस्ट हाउस का निर्माण, पुलिस केंद्र में प्रदेश के मुख्यमंत्री के सहयोग से मैरिज हॉल का निर्माण, केंद्र में महिलाओं और पुरुषों के लिए सरकारी स्तर पर अलग-अलग सुलभ शौचालय का निर्माण उच्च प्राथमिकता के आधार पर कराया जा रहा है।

पुलिस केंद्र में साफ-सफाई और वृक्षारोपण कार्यक्रम, विभिन्न थाना, ओपी को साफ-सुथरा एवं स्वच्छ रखने का कार्य, सीसीआर परिसर स्थित एसोसिएशन के कार्यालय पुलिस क्लब भवन का लघु मरम्मत एवं रंग-रोहन संपन्न कराया गया। सड़क निर्माण और अन्य कार्य कराए गए। शहीद स्थल के पीछे पार्क का निर्माण, सुंदरीकरण, राज्यसभा सांसद मैरीकॉम के सौजन्य से पुलिस केंद्र में पांच शौचालय का निर्माण, एसएसपी कार्यालय में एटीएम, पुलिस केंद्र में वाहनों की साफ-सफाई के लिए बेस का निर्माण मारवाड़ी युवा मंच की ओर से कराया गया। पुलिसकर्मियों के खाते को पुलिस सैलरी पैकेज में परिवर्तित कराया गया। पुलिस केंद्र के फ्लैटों में पानी-बिजली की समस्या का निराकरण, पुलिस केंद्र में चाहरदीवारी का निर्माण, सीसीआर परिसर में आधुनिक कैंटीन और कुआं की मरम्मत का कार्य कराया गया।

दी जाएगी जानकारी

एसोसिएशन के सचिव संतोष कुमार महतो ने आम सभा में कहा कि एसोसिएशन का कार्य सुचारू रुप से संपन्न कराने को आय-व्यय, कार्य निष्पादन, बैठक और चिकित्सा के लिए अलग-अलग चार पंजी बनायी गई जिसमें अद्यतन जानकारी दी सदस्यों को दी जाएगी। सचिव ने बताया सदस्यों को ससमय वेतन, एरियर, जीपीएफ की अग्रिम राशि की निकासी, कल्याण कोष से राशि का भुगतान, सेवानिवृत्त होने वाले पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिसकर्मियों के लिए सम्मान सह विदाई समारोह का आयोजन, सेवानिवृत्ति के दिन से लाभ प्रदान कराना, एसपी और एमएसीपी का लाभ प्रदान कराया जा रहा है।