- एयर फ्यूल पर सरकार वसूलेगी चार फीसदी वैट, अन्य फ्लाइट पर 22 फीसदी

- नॉर्थ ईस्ट फ्लाइट कंपनी ने हवाई सेवा देने पर जताई प्रदेश सरकार से सहमति

आगरा। अगले महीने से आप आगरा से लखनऊ हवाई यात्रा का आनंद ले सकेंगे। इसके लिए शासन ने कवायद शुरू कर दी है। नॉर्थ ईस्ट फ्लाइट कंपनी ने हवाई सेवाएं देने पर उत्तर प्रदेश सरकार के साथ सहमति जताई है। सरकार कंपनी से एयर फ्यूल पर चार फीसदी वैट लेगी, जबकि मौजूदा समय में अन्य फ्लाइट कंपनियों से 22 फीसदी वैट लिया जाता है। इस हवाई सेवा के शुरू होने से जहां आगरा से लखनऊ की दूरी कुछ मिनटों की रह जाएगी, वहीं आगरा के पर्यटन उद्योग में भी इजाफा होगा।

18 कंपनियों ने डाला टेंडर

यूपी के 10 प्रमुख शहरों में हवाई सेवा देने के लिए 18 कंपनियों ने टेंडर डाले थे। इसमें से शासन ने छह कंपनियों का चयन किया। सरकार ने चयनित कंपनियों को फ्लाइट में 30 फीसदी सीट भरने का भरोसा दिलाया, जबकि कंपनियां इससे ज्यादा की मांग कर रहीं थीं। इस पर एक कंपनी को छोड़कर अन्य ने हाथ खड़े कर दिए।

22 के बजाय चार फीसदी वैट

सीएम अखिलेश यादव ने प्रदेश में हवाई सेवा देने वाली कंपनी से एयर फ्यूल पर 22 की बजाय चार फीसदी वैट लेने की बात कही है। बता दें, प्रदेश में अन्य फ्लाइट से 22 फीसदी वैट लिया जाता है। वैट का रेट कम होने से निश्चित तौर पर फ्लाइट की टिकट में फायदा मिलेगा।

काफी समय से मांग

टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन उद्यमी पिछले काफी समय से आगरा से मुख्य शहरों के लिए फ्लाइट सेवा शुरू करने की मांग कर रहे थे।

पर्यटन इंडस्ट्री को फायदा

प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए शासन रूपरेखा तैयार कर रहा है। इसी के तहत पर्यटन विभाग चयनित कंपनी के साथ पैक्ट करने में जुटा है। लखनऊ-आगरा सेवा शुरू होने से सरकार के रेवेन्यू में भी इजाफा होगा। टूरिस्ट की संख्या में भी इजाफा होने की संभावना है। आमतौर पर टूरिस्ट दो घंटे में ताज का भ्रमण कर लौट जाते हैं। आगरा-लखनऊ फ्लाइट शुरू होने से सिटी में पर्यटकों के नाइट स्टे में इजाफा होगा। इससे होटल इंडस्ट्री को फायदा होगा। टूरिस्ट यहां से खजुराहो, बनारस आदि स्थानों के लिए फ्लाइट की बुकिंग करा सकता है।

सिटी में पहले से अंतरराष्ट्रीय सुविधाएं

सिटी में कस्टम क्लेयर, कोर्ट ऑफ एन्ट्री, पार्किंग आदि की सुविधा पहले से उपलब्ध है। खेरिया स्थित एयरपोर्ट पर दो रनवे मौजूद हैं। इनमें एक 10 हजार फुट का दूसरा 6 हजार फुट का है, जबकि टर्मिनल के लिए फ्लाइट के लैंडिंग, टेक ऑफ और थ्री सिक्सटी के लिए पर्याप्त स्पेस है।

शिशिर जैन प्रभारी डायरेक्टर सिविल एयरपोर्ट अथॉरिटी आगरा ने बताया कि पहले इसके लिए सिविल एयरपोर्ट अथॉरिटी से परमीशन लेनी होगी। नवंबर में फ्लाइट शुरू करने की बात कही जा रही है, लेकिन अभी सिविल एयरपोर्ट अथॉरिटी से परमीशन लेटर नहीं आया है। ये फ्लाइट शुरु होने से एक-दो दिन पहले ही आता है।

थ्री सिटी इन फ‌र्स्ट फेज

लखनऊ-आगरा

लखनऊ-इलाहाबाद

लखनऊ-वाराणसी

अदर सिटी इन सेकिंड फेज

लखनऊ-गोरखपुर

लखनऊ-मेरठ

लखनऊ-मुरादाबाद

लखनऊ-चित्रकूट

लखनऊ-काशीनगर