-एआरटी सेंटर के हर विजिट पर मिलेगा पैसा

-एड्स रोगी को 100 रुपये मिलेगा भत्ता

-सीधे उनके अकाउंट में जाएगा किराया भत्ता

GORAKHPUR: अब एआरटी सेंटर आने वाले एड्स रोगियों के लिए खुशखबरी, प्रदेश सरकार ने रोगी को किराया भत्ता देने का फैसला लिया है। हालांकि गोरखपुर जिले के एआरटी सेंटर पर दूर दराज से आने वाले रोगियों को किराए के लिए पैसे नहीं होते थे। इस वजह से उनका इलाज पूरा नहीं हो पाता था। कुछ तो समय पर दवा भी नहीं ले पाते थे। उनकी इस परेशानी को देखते हुए प्रदेश सरकार ने एआरटी सेंटर पर हर विजिट पर उन्हें 100 रुपए किराया भत्ता देने का मन बनाया है। यह पैसा सीधे रोगी के अकाउंट में जाएगा। बीआरडी मेडिकल कॉलेज के एआरटी सेंटर से पंजीकृत रोगी से उनका खाता नंबर लेकर दर्ज किया ि1लया जाएगा।

रोगी का दवा छोड़ना डॉक्टर्स के िलए परेशानी

बीआरडी मेडिकल कॉलेज स्थित एआरटी सेंटर में शहर व ग्रामीण एरिया से एचआईवी रोगी आते हैं। कुछ तो ऐसे रोगी होते हैं जिनके पास किराया तक नहीं होता है। इस वजह से वह इलाज के साथ दवा तक नहीं लेने आते हैं और बीच में दवा छोड़ देते हैं। इसी की नतीजा है कि वह ठीक नहीं हो पाते हैं और डॉक्टर्स की परेशानी बढ़ा देते हैं। लिहाजा दवा बंद होने की वजह से रोगी की हालत खराब हो जाती है। इसके बाद वह सीधे एआरटी सेंटर पहुंचते हैं। ऐसी स्थिति में उनकी जान को खतरा होता है। इन सभी परेशानियों को देखते हुए प्रदेश सरकार ने मरीज हित में उन रोगियों को किराया भत्ता देने का निर्णय लिया है। इसकी सूचना आने के बाद एआरटी सेंटर के जिम्मेदार पंजीकृत सभी रोगियों का एकाउंट नंबर एकत्र कर रहे हैं।

एचआईसी संक्रमित रोग----8000

ओपीडी ----100-200

ग्रामीण एरिया ----150 से 200 पीडि़त

वर्जन

एचआईवी रोगी का अकाउंट नंबर ले लिया गया है। इसे जल्द पीएमओ ऑफिस को उपलब्ध कराया जाएगा। इसके बाद एड्स रोगियों को सुविधा मिलने लगेगी।

डॉ। एके मल्ल, सीनियर मेडिकल आफिसर, एआरटी सेंटर