-अब बड़े ऑपरेशन के लिए नहीं जाना होगा बिहार से बाहर

-पटना आएंगे एम्स के एक्सपर्ट, बेस्ट सर्जन करेंगे ऑपरेशन

PATNA: अब किसी बड़े ऑपरेशन के लिए भी आपको पटना से बाहर नहीं जाना होगा। इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में गंभीर से गंभीर बीमारियों का इलाज और ऑपरेशन आसानी से हो जाएगा। इसके लिए संस्थान की पहल पर दिल्ली एम्स ने बड़ा सहयोग दिया है। अब कई विभाग में डॉक्टरों की पहल पर एम्स से एक्सपर्ट सर्जन आकर इलाज को आसान बना रहे हैं। डॉक्टरों का कहना है कि इससे पटना सहित बिहार के उन मरीजों को काफी लाभ होगा जो गंभीर बीमारियों के इलाज और ऑपरेशन के लिए प्रदेश से बाहर जाते थे। इसकी शुरूआत ईएनटी विभाग से हुई है जो आने वाले दिनों में अन्य डिपार्टमेंट में भी देखने को मिलेगा।

ऐसे जुड़ी डॉक्टरों की कड़ी

इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान के प्रशासनिक अधिकारियों के मुताबिक मरीजों के बेहतर उपचार के लिए ऐसा प्लेटफार्म तैयार किया जा रहा है जिससे प्रदेश से बाहर जाने की परेशानी से मुक्ति दिलाई जा सके। इसके लिए कई ऐसे जटिल रोगों के एक्सपर्ट से आईजीआईएमएस की कड़ी जोड़ने का काम किया जा रहा है। डॉक्टरों का कहना है कि एम्स दिल्ली के साथ अन्य कई मेडिकल संस्थानों की मदद लेकर मरीजों का काम आसान करने का प्रयास किया जा रहा है।

ईएनटी बना नजीर

इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान के ईएनटी विभाग ने एम्स के साथ मिलकर ऑपरेशन की बड़ी पहल की है जो नजीर बन रहा है। अन्य विभागों में भी इस पहल पर काम शुरू हो गया है और एम्स के साथ अन्य बड़े मेडिकल संस्थानों से एक्सपर्ट के साथ सामंजस्य बनाकर काम किया जा रहा है। बात ईएनटी की करें तो अब तक आधा दर्जन से अधिक ऐसे ऑपरेशन एम्स के एक्सपर्ट के सहयोग से किया गया है जो बिहार में संभव नहीं था। डॉक्टरों का कहना है कि एम्स के एक्सपर्ट सर्जन से मदद ली जा रही है जिससे ऑपरेशन का काम आसान हो गया है। अब मरीजों को गंभीर बीमारी में भी ऑपरेशन के लिए एम्स या फिर अन्य बड़े मेडिकल संस्थानों में नहीं जाना पड़ेगा।

इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान को एम्स का साथ मिला है। वहां के एक्सपर्ट डॉक्टरों के साथ मिलकर जटिल से जटिल बीमारियों का ऑपरेशन किया जा रहा है। ईएनटी विभाग ने एम्स के साथ मिलकर कई बड़े ऑपरेशन किए हैं जो नजीर बन गया है। ऐसे ही नई पहल होती रहेगी।

- डॉ राकेश कुमार सिंह

एचओडी, ईएनटी