PATNA : पटना से मुंबई और दिल्ली के लिए हवाई जहाज से यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी। इन जगहों की हवाई यात्रा करने के लिए कम पैसे खर्च करने होंगे। स्पाइसजेट की ओर से नई दिल्ली के लिए दो और मुंबई के लिए एक नई फ्लाइट की घोषणा होते ही पटना से दिल्ली और मुंबई का किराया घट गया है। हाल ही में जेट एयरवेज की चार उड़ानें बंद होने के कारण पटना से दोनों महानगरों का किराया 12 से 15 हजार तक पहुंच गया था। अचानक यात्रा करनी हो तो किराया और भी अधिक देना पड़ रहा था।

आसमान छूने लगा था किराया

25 मार्च के बाद से पटना से दिल्ली का किराया एक माह पहले भी टिकट बुक कराने पर 6-7 हजार रुपए लग रहा था। मुंबई का किराया तो आसमान छूने लगा था। पटना से मुंबई का किराया एक महीना पहले भी बुक कराने पर 8-9 हजार रुपए से कम नहीं था। यात्रा के एक-दो दिन पहले टिकट बुक कराने पर तो दिल्ली का किराया 10 से 12 हजार रुपए और मुंबई का 15 से 17 हजार रुपए तक था। स्पाइसजेट ने 26 अप्रैल से मुंबई के लिए एक और 27 अप्रैल से दिल्ली के लिए दो उड़ानों के शुरू करने की घोषणा बीते सोमवार को की थी।


किराया कम होने से पैसेंजर्स को मिली राहत

अभी अगर मई के दूसरे सप्ताह में किसी भी दिन यात्रा का टिकट बुक कराते हैं तो यात्रियों को 3000 से 3200 रुपये में टिकट मिल जा रहा है। केवल स्पाइसजेट ही नहीं इंडिगो व गो एयर का किराया भी काफी कम हो गया है। पटना से मुंबई का टिकट भी मई के दूसरे सप्ताह के लिए अभी 4000 से 4500 रुपये के अंदर ही बुक होने लगा है। जेट एयरवेज के चार विमानों के बंद होने के बाद पटना व दिल्ली के लिए चार नई उड़ानें शुरू कर दी गई हैं। इससे भी यात्रियों को काफी राहत हो गई है।


18 की जगह अब 19 विमान भरेंगे उड़ान

पहले दिल्ली-पटना-दिल्ली के लिए पटना से 18 विमान उड़ान भरते थे। जेट एयरवेज के बंद होने के बाद इनकी संख्या घटकर 15 हो गई थी। दूसरी कंपनी के भी एक-दो विमान कभी-कभी रद रहने लगे थे। स्पाइसजेट के दो एवं इंडिगो की एक नई फ्लाइट से अब इस रूट पर 19 विमान उड़ान भरने लगेंगे। मुंबई रूट पर पहले पटना से चार विमान उड़ान भरते थे। जेट के बंद होने के बाद ये तीन ही रह गए थे। स्पाइसजेट की ओर से एक नई फ्लाइट देने से इनकी संख्या फिर से चार हो गई है।