- पिंक जोन में आने वाले एरिया में एयरफोर्स की एनओसी के बाद ही केडीए पास कर सकेगा मैप

- पिंक जोन में कानपुर नगर निगम सीमा का लगभग पूरा एरिया, इसके आगे येलो व ग्रीन जोन

- एयरफोर्स एडमिनिस्ट्रेशन की तरफ से कलर कोड मैप व अन्य डिटेल केडीए वीसी को सौंपा गया

-कलर कोड के मुताबिक मोहल्लों की लिस्ट बना रहा केडीए, शासन से गाइड लाइंस मांगने की तैयारी

KANPUR: आने वाले समय में सिटी के तीन चौथाई हिस्से में घर या अन्य कंस्ट्रक्शन के लिए इंडियन एयरफोर्स की एनओसी लेनी पड़ सकती है। एयरफोर्स की एनओसी के बाद ही केडीए रेजीडेंशियल, कॉमर्शियल प्रॉपर्टी के मैप पास कर सकेगा। इंडियन एयरफोर्स की तरफ से मंडे को इस संबंध में कलर कोड के साथ सिटी के मैप सहित अन्य गाइडलाइंस भी केडीए वीसी को सौंपी गईं। केडीए को सौंपे गए मैप में एयरफोर्स ने कलर कोड के जरिए एनओसी वाले सिटी के एरियाज को दर्शाया है। इससे केडीए ऑफिसर्स में अफरातफरी मची हुई है। उनका मानना है कि इससे सिटी के डेवलपमेंट के साथ-साथ हाउसिंग प्रोजेक्ट्स पर भी खासा असर पड़ेगा।

ऐसे दिए गए कलर कोड

एयरफोर्स की तरफ केडीए वीसी के। विजयेन्द्र पाण्डियन को सौंपे गए मैप में सिटी को तीन कलर में दर्शाया है। जो कि पिंक, येलो और ग्रीन हैं। केडीए ऑफिसर्स के मुताबिक पिंक कलर में आने वाले हिस्से में एयरफोर्स की एनओसी के बाद कंस्ट्रक्शन करने को कहा गया है। पिंक जोन में सिटी का डेवलप्ड एरिया ही अनडेवलप्ड एरिया भी है। केडीए ऑफिसर एयरफोर्स के कलर कोड मैप में कलर वाइज आने वाले मोहल्लों को मंथन करने में लगे हुए है। ऑफिसर्स के मुताबिक अभी तक पूरी तरह स्पष्ट नहीं है, लेकिन मैप के पिंक कलर के हिस्से में जाजमऊ, चकेरी के अलावा इसमें एक तरफ जाजमऊ, सिविल लाइंस, स्वरूप नगर से कल्याणपुर तक, दूसरी तरफ पनकी के आगे तक के मोहल्ले, नौबस्ता हमीरपुर रोड पर रमईपुर के पास और जीटी रोड पर रूमा तक का एरिया शामिल है। हालांकि येलो कलर कोड के एरिया में ख्ब्फ् मीटर और ग्रीन कलर कोड के एरिया ख्7फ् मीटर हाईट से कम ऊंची बिल्डिंग के लिए एनओसी की जरूरत नहीं होगी।

एयरपोर्ट अथॉरिटी से परमीशन

केडीए ऑफिसर्स के मुताबिक बिल्डिंग बाईलॉज के मुताबिक रनवे से दूरी को लेकर गाइडलाइंस भी दी गई है। जिसके मुताबिक एयरपोर्ट अथॉरिटी से चकेरी एयरफोर्स स्टेशन के रनवे से ख्00 मीटर दूरी तक 9 मीटर हाईट से ज्यादा ऊंचे कंस्ट्रक्शन पर एनओसी लेने का नियम भी शामिल है।

ग रहे तरह -तरह के कयास

इंडियन एयरफोर्स की तरफ से अचानक कलर कोड मैप के साथ एनओसी की गाइड लाइंस सौंपे जाने से केडीए में अफरातफरी मची हुई है। सिटी में एयरफोर्स स्टेशन, रक्षा प्रतिष्ठान आदि की सिक्योरिटी पुख्ता किए जाने की बात कह रही है। हालांकि इस संबंध में केडीए ऑफिसर चुप्पी साधे हुए हैं।

वर्जन-- एयरफोर्स की तरफ से भेजे गए मैप में कौन-कौन से मोहल्ले किस कलर कोड में आ रहे हैं? इसकी जानकारी की जा रही है। ये पूरी जानकारी शासन को भेजकर गाइडलाइन्स मांगी जाएगी-

- के.विजयेन्द्र पाण्डियन वीसी केडीए

अभी तक ये है नियम

रनवे से दूरी- बिल्डिंग की हाईट

रनवे से क्भ्0 मीटर दूरी तक -फ् मीटर हाईट

क्भ्0 से क्7भ् मीटर दूरी तक - म् मीटर हाईट

क्7भ् से ख्00 मीटर दूरी तक- 9 मीटर हाईट

ख्0क् से फ्00 मीटर दूरी तक- ख्क् मीटर हाईट

फ्0क् से फ्ख्भ् मीटर दूरी तक- ख्भ् मीटर हाईट

फ्ख्म् से ब्क्00 मीटर दूरी तक- ब्भ् मीटर हाईट

(जानकारी के मुताबिक केडीए के मुताबिक)