-अधिकारियों के पास बात करने की फुर्सत नहीं

LUCKNOW: एयर इंडिया की मनमानी से पैसेंजर्स परेशान है। ना तो उनको सही जवाब देने वाला कोई है और ना ही जानकारी शेयर करने वाला। हालत यह है कि एयर इंडिया के अधिकारियों के पास लगातार सर्विस गिरावट का जवाब देने के लिए लिखित में सवाल मांग रहे हैं।

पिछले संडे को एक बार फिर इंडियन एयर लाइन की फ्लाइट दो घंटे डीले हो गयी थी। यह फ्लाइट दिन में ढाई बजे आनी थी लेकिन दिल्ली से वह दो घंटा डीले साढ़े चार बजे आयी थी। इस बारे में पैसेंजर्स को कोई सूचना नहीं दी गयी थी। एक घंटे पहले पहुंचे पैसेंजर्स को तीन घंटे तक वहां वेट करना पड़ा। इस दौरान पैसेंजर्स ने खूब हंगामा भी किया था।

नहीं मिलती जानकारी

टिकट बुक कराने से पहले पैसेंजर्स का मोबाइल नम्बर लिया जाता है। लेकिन यह मोबाइल नम्बर क्यों लिया जाता है इसका जवाब एयर इंडिया के अधिकारियों के पास नहीं है। बाकी कंपनी अपने पैसेंजर्स को फ्रेंडली बनाने के लिए ना सिर्फ फ्लाइट के डीले और बीफोर होने की जानकारी देते हैं बल्कि फ्लाइट छूटने से पहले भी पैसेंजर्स को मैसेज कर एलर्ट करते हैं। ऐसा नहीं है कि एयर इंडिया के पास यह सुविधा नहीं है। यहां के अधिकारियों और कर्मचारियों की लापरवाही की वजह से कई बार पैसेंजर्स तक सही इंफार्मेशन नहीं पहुंच पाती।

सवाल लिख कर मांगिये जवाब

इस बारे में जब एयर इंडिया के ड्यूटी मैनेजर शकील अहमद से उनके मोबाइल नम्बर 8ब्000म्080म् पर बात करने की कोशिश की तो उनका कहना था कि मुझसे जो कुछ पूछना है, लिख कर पूछिये। मैं ऐसे कोई जवाब नहीं देता। ऐसे में पैसेंजर्स को क्या सुविधा मिलती होगी इसका अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है।

पहले भी परेशान होते रहे हैं पैसेंजर्स

ऐसा नहीं है कि यह पहली बार हुआ है कि एयर इंडिया के पैसेंजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ा हो। इससे पहले भी कई बार एयर इंडिया की मनमानी का खामियाजा पैसेंजर्स को भुगतना पड़ चुका है।

यहां परेशान होते रहते हैं पैसेंजर्स

ऐसा नहीं है कि सिर्फ एयर इंडिया एयर लाइंस के पैसेंजर्स ही परेशान होते हैं। कुछ दिन पहले जेट एयरलाइन के एक जहाज के पहिये में खराबी आ गयी थी। जिसके बाद इंजीनियरों ने प्लेन को उड़ान भरने की इजाजत नहीं दी थी। फ्लाइट में पैसेंजर्स को बैठाने के बाद वापस उतार कर दो घंटे बाद दूसरी फ्लाइट से भेजा गया था।