- कानपुर से फ्राइडे को रवाना किया गया डोर्नियर - 228 लाइट यूटिलिटी एयरक्राफ्ट

- 26 जून को पीएम नरेन्द्र मोदी सेशल्स के राष्ट्रपति डैनी फ्यूरे को करेंगे गिफ्ट

kanpur@inext.co.in

KANPUR : इंडियन ओशन में चाइना की बढ़ती हरकतों पर कानपुर एचएएल में बना एयरक्राफ्ट पूरी नजर रखेगा। इंडो-सेशल्स समझौते के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस एयरक्राफ्ट को 26 जून को पालम एयरपोर्ट पर सेशल्स के राष्ट्रपति डैनी फ्यूरे को गिफ्ट करेंगे। इसे सेशल्स एयरफोर्स में शामिल किया जाएगा। 116 करोड़ रुपए की लागत से बने डोर्नियर-228 लाइट यूटिलिटी एयरक्राफ्ट को पीएमओ की स्पेशल परमीशन पर फ्राइडे दोपहर एचएएल से रवाना कर दिया गया।

इसलिए दिया गया एयरक्राफ्ट

इंडियन ओशन में भारत से जाने और आने वाले कार्गो की इससे निगरानी की जाएगी। इसकी निगरानी सेशल्स एयरफोर्स करेगी और मिलने वाली हर जानकारी को भारत से साझा की जाएगी। दरअसल, इंडियन ओशन के कुछ हिस्से पर चाइना अपना दावा करता है। भारत से आने-जाने वाले कार्गो शिप को चाइनीज नेवी बेवजह परेशान करती है। कई जगहों पर समुद्री लुटेरे शिप को हाईजैक कर लूट लेते हैं। सेशल्स और इंडिया के सहयोग से इस एयरक्राफ्ट के माध्यम से पूरे इंडियन ओशन पर नजर रखी जा सकेगी। इसे निर्यात करने में कानपुर की कंपनी कॉन्शिप एजेंसी प्राइवेट लिमिटेड ने अहम भूमिका निभाई है।

------------

डोर्नियर-228 की खासियत

-एक बार में 700 किमी। तक की उड़ान भरने में सक्षम।

- 10,000 फीट की ऊंचाई पर उड़ान भर सकता है।

- दुश्मनों के राडार की पकड़ से बाहर।

-5 घंटे तक लगातार हवा में रह सकता है।

फ्राइडे को स्पेशल परमीशन के तहत डोर्नियर-228 एयरक्राफ्ट को पालम एयरपोर्ट के लिए रवाना किया गया है। इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सेशल्स के राष्ट्रपति को गिफ्ट करेंगे।

-रवि दयाल, एमडी, कॉन्शिप एजेंसी प्राइवेट लिमिटेड।