- निर्माणाधीन सिविल एंक्लेव रखे कीमती सामान की सुरक्षा के लिए मांगी पुलिस सुरक्षा

- एएआई ने पुलिस अधिकारियों से किया संपर्क

बरेली। शहर में एक महीने में चोरी की ताबड़तोड़ 20 वारदातों से एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया भी सहम गया है। अथॉरिटी को निर्माणाधीन सिविल एंक्लेव (नाथ नगरी एयर टर्मिनलल) की सिक्योरिटी की चिंता सताने लगी है। अथॉरिटी को आशंका है कि यहां रखे कीमती सामान पर चोर हाथ साफ कर सकते हैं। इसलिए अथॉरिटी ने पुलिस से संपर्क कर निर्माणाधीन साइट पर सिक्योरिटी देने की मांग की है।

यह है कीमती सामान

मयूर वन चेतना केंद्र के पास बन रहे सिविल एंक्लेव में पोर्टा केबिन बनकर तैयार हो गया है। सिक्योरिटी के लिए स्कैनर, सीसीटीवी कैमरे और एलईडी लगा दिए गए हैं। इसके अलावा टैक्सी वे भी बनकर तैयार हो गया है। यूपी राजकीय निर्माण निगम की ओर से बाउंड्रीवॉल व अन्य काम अभी किए ही जा रहे हैं। ऐसे में यहां रखे कीमती सामान की सिक्योरिटी की अभी कोई व्यवस्था नहीं है। इसलिए सिक्योरिटी की मांग की गई है।

ये है सिक्योरिटी प्लान

एयरपोर्ट की सिक्योरिटी को लेकर टेक्निकल टीम ने 12 फरवरी को साइट का निरीक्षण किया था। इसमें तय हुआ था कि कहां-कहां फोर्स तैनात की जाएगी। कहां पर सीसीटीवी कैमरों का कंट्रोल रूम बनेगा, इसको फाइनल किया गया था। टेक्निकल टीम के साथ में एडीशनल एसपी अशोक कुमार मीणा भी मौजूद थे। एयरपोर्ट की सिक्योरिटी के लिए 54 जवानों की ट्रेनिंग भी पूरी की जा चुकी है। इन्हीं जवानों की ड्यूटी एयर टर्मिनल में लगायी जाएगी। एयरपोर्ट से उड़ान शुरू होने से पहले तक अथॉरिटी ने पुलिस प्रशासन से यहा ट्रेंड पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाने को कहा है।

स्टेट एजेंसियों का काम बाकी

एयरपोर्ट अथॉरिटी ने अपनी लैंड में लगभग सभी काम पूरा भी करा लिया है। बार-बार मीटिंग और बजट पास होने के बावजूद स्टेट एजेंसियां अपना काम पूरा नहीं कर पा रही हैं। अभी तक पानी के इंतजाम के लिए सिर्फ बोरिंग हो सकी है। न तो टेलीफोन की सुविधा हो सकी है और न ही ड्रेनेज सिस्टम का काम हुआ है। पोल शिफ्टिंग भी बांकी है। एयरफोर्स के अंदर टैक्सी वे का निर्माण भी तेजी से चल रहा है। 25 फरवरी को एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के नोडल डायरेक्टर आरके सिंह काम का रिव्यू करेंगे और सभी एजेंसियों के साथ मीटिंग के बाद ही फाइनल हो सकेगा कि उड़ान कब से होगी।

----------------------

एयरपोर्ट से उड़ान जल्द से जल्द शुरू कराने की तैयारी की जा रही है। साइट पर कई महंगे इक्विमेंट लगे हैं, जिनकी सिक्योरिटी जरूरी है। पुलिस अधिकारियों से पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाने के लिए संपर्क किया है।

राजीव कुलश्रेष्ठ, ज्वाइंट जीएम एएआई

----------------

े कीमती सामान पड़ा है

2 एक्सरे मशीन

6 एलईडी

16 सीसीटीवी कैमरे

ऐसे सिक्योरिटी होगी

- 2 स्कैनर लगेंगे मेन गेट पर

- 54 जवान सिक्योरिटी में

- 39 लोकेशन पर जवान तैनात

- 14 सेंसेटिव लोकेशन

- 16 सीसीटीवी कैमरे

-------------------

20 चोरी की वारदातें डेढ़ महीने में

-सुभाषनगर में डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल के डॉक्टर केके निर्मल के घर से लाखों की चोरी

-डाकघर के सामने वाली रोड पर व्यापारी के घर से लाखों की चोरी

-करगैना चौकी के पास मोबाइल कंपनी के अधिकारी के घर से लाखों की चोरी

-कांधरपुर में ज्वैलरी शॉप से हजारों की चोरी, लोगों ने किया प्रदर्शन